समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

Bihar by-election: बिहार में 2 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा,मोकामा और गोपालगंज में 3 नवंबर को मतदान, 6 को परिणाम

image source : social media

Bihar by-election: बिहार की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। ये उपचुनाव (by-election) बिहार के मोकामा और गोपालगंज में विधानसभा सीटों पर होंगे। मतदान तीन नवंबर को होगा। उपचुनाव के लिए 7 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। चुनाव आयोग ने सोमवार को बिहार की 2 सीटों के साथ कुल 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की है। मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीट पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। 6 नवंबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे। नॉमिनेशन की अंतिम तारीख 14 अक्टूबर है। नामांकन पत्रों की जांच 15 अक्टूबर को होगी। वहीं, नाम वापसी की तारीख 17 अक्टूबर तक है।

इनके निधन के बाद खाली हुई सीट

गोपालगंज से बीजेपी के विधायक और पूर्व सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह के निधन के बाद ये सीट खाली हुई है। 16 अगस्त को 59 साल के सुभाष सिंह का दिल्ली के एम्स अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया था। वहीँ मोकामा से विधायक अनंत सिंह की सदस्यता समाप्त कर दी गई थी। AK-47 केस में कोर्ट ने उन्हें 10 साल की सजा सुनाई है।

आदर्श आचार संहिता लागू

चुनाव आयोग द्वारा अधिसूचना के साथ ही इन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है। जिसके तहत इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों और सरकार को आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

ये भी पढ़ें : मिसाइलों से लैस, रडार को चकमा देने की क्षमता, वायुसेना को मिला देश का पहला स्वदेशी लड़ाकू हेलिकॉप्टर

 

Related posts

Raj Kundra Arrested: शिल्पा शेट्टी के पति और बिज़नेसमैन राज कुंद्रा को Crime Branch ने किया गिरफ्तार, Porn फिल्में बनाने का है आरोप

Sumeet Roy

Bihar: नर्सिंग होम का कारनामा, निकाल लिया 7 महिलाओं का गर्भाशय, छापेमारी में हुआ भंडाफोड़

Pramod Kumar

Jharkhand: अक्षय ऊर्जा से जगमग होगा झारखंड, सीएम हेमंत ने किया सोलर ऊर्जा नीति 2022 का लोकार्पण

Pramod Kumar