समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Agnipath Scheme के खिलाफ भारत बंद का ऐलान, कई शहरों में इंटरनेट डाउन, स्कूल-कॉलेज भी बंद

Agnipath Scheme

Agnipath Scheme: हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई स्कीम अग्निपथ के खिलाफ देश भर के युवा सड़कों पर हैं. युवा इस स्कीम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. कई जगह ये विरोध प्रदर्शन हिंसक भी हो रहे हैं.कई ट्रेनें भी रद्द कर दी गई हैं. प्रदर्शनों को देखते हुए कई राज्यों में सुरक्षा के पुख्ता इंतिजाम किए गए हैं.

देश में बीते पांच दिनों से अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे विरोध और हिंसा-बवाल के बीच भारतीय सेना की ओर से अग्निवीरों की भर्ती के लिए सेवा शर्तों की जानकारी साझा की गई है. सेना के अनुसार सेनाओं की औसत उम्र कम करने के लिए यह योजना लागू की गई है. वायुसेना ने भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी साझा की है. इसमें कहा गया है कि अभ्यर्थी को नियुक्ति से पहले हिंसा और आगजनी में शामिल नहीं होने का हलफनामा देना होगा.

अग्निपथ योजना के खिलाफ कई युवा प्रदर्शन कर रहे हैं. पहले विरोद प्रदर्शन उत्तर भारत खासकर बिहार में हो रहा था लेकिन अब दक्षिण भारत में भी इस स्कीम के खिलाफ प्रदर्शन होने लगे हैं. अग्निपथ योजना के फायदा बताने के लिए रविवार को तीनों सेनाओं की तरफ साझा प्रेस कांफ्रेंस की गई. इसमें युवाओं को अग्निपथ योजना के कई फायदे बताए गए. इसके बावजूद युवाओं ने सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया.

अलग-अलग शहरों में भारी सुरक्षा

पंजाब में भारत बंद के दौरान सुरक्षा पुख्ता रखने के लिए, एडीजीपी, लॉ एंड ऑर्डर ने सभी सीपी और एसएसपी को विरोध संभालने को लेकर खास निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि “सोशल मीडिया समूहों की गतिविधियों की निगरानी रखें, जो सक्रिय रूप से योजना के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं या फैला रहे हैं.”

झारखंड में भी भारत बंद को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूलों और कुछ संस्थानों को बंद करने का फैसला किया गया है. झारखंड के शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने खुद इसका ऐलान किया है.

फरीदाबाद पुलिस के प्रवक्ता सुबे सिंह ने भी एक बयान जारी करके कहा कि हमने भारत बंद को लेकर पूरी तैयारी कर रखी है. उन्होंने आम जनता से अनुरोध किया कि वे अग्निपथ योजना को लेकर किसी तरह की अफवाह को ना फैलाएं.

यूपी में नोएडा पुलिस के अनुसार, गौतम बुद्ध नगर में धारा 144 पहले से ही लागू है. उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की किसी की भी कोशिश में सख्ती से निपटा जाएगा.

अलर्ट पर रेलवे, कई ट्रेनें कैंसिल

अग्निपथ के विरोध प्रदर्शन में देश भर में सबसे ज्यादा नुकसान रेलवे को पहुंचा है. अब तक दर्जनों ट्रेनों को जलाकर खाक कर दिया गया और कई स्टेशनों में तोड़फोड़ की गई है. इन्हींं सब को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने संवेदनशील इलाकों में ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है.

परिचालन कारणों से उत्तर रेलवे, मुरादाबाद मण्डल से शुरू होने वाली और गुजरने वाली 30 रेलगाड़ियो को आज रद्द कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें – AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी पहुंचे रांची, स्वागत में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

Agnipath Scheme

Related posts

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला: मंत्रमुग्ध करेंगे झारखण्ड के पारम्परिक नृत्य, गीत और संस्कृति, CM हेमंत होंगे शामिल

Pramod Kumar

Virat Kohli के कप्तानी छोड़ने पर Anushka का दुखा दिल, सभी को बेहद इमोशनल कर देगी ये पोस्ट

Manoj Singh

फिर यूपी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी को बहुत कुछ दिया, गाय का महत्व समझाया

Pramod Kumar