समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर स्वास्थ्य

Health News: सुबह-सुबह खा लें गुड़ के साथ ये चीज…दिनभर मिलेगी एनर्जी, जानें 5 जबरदस्त फायदे

benefits fo jaggery and gram in health

Health news: अगर आप दिनभर थकान महसूस कर रहे हैं या फिर आलस छाया रहता है। या फिर चीजों को भूल जाते हैं। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो ये खबर आपके काम की है। ये सभी लक्षण शरीर में तब दिखते हैं जब पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। ऐसे में गुड़-चने का सेवन आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता है।

दरअसल, जिस तरह एक वाहन को चलाने के लिए पेट्रोल-डीजल की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह हमारे शरीर को चलाने और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए एक हेल्दी डाइट होना बेहद जरूरी है। शरीर के लिए प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स बेहद जरूरी हैं। ये सभी आप चना-गुड़ से प्राप्त कर सकते हैं। गुड़-चना की देसी डाइट आपको जबरदस्त फायदे पहुंचा सकती है।

चना-गुड़ पोषक तत्वों से भरे हुए हैं

जाने माने आयुर्वेद एक्सपर्ट्स डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि गुण-चना पोषक तत्वों का भंडार हैं। गुण में जहां आयरन और पोटेशियम भरपूर मात्रा होता है, जबकि चने में कैल्शियम, विटामिन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ पाचन को बढ़िया बनाने में फायदेमंद हैं।

गुड़-चना खाने के जबरदस्त फायदे

  1. गुड़-चने का सेवन वजन कम करने में लाभकारी है। यह मेटाबोलिज्म को बेहतर करता है। लिहाजा मोटापा शरीर हावी नहीं होता। आप 100 ग्राम चना गुण के साथ खाते हैं तो शरीर को पर्याप्त प्रोटीन और फाइबर मिलता है, जो वेट लॉस में हेल्पफुल होता है।
  2. कमजोर याददाश्त वालों को अपनी डाइट में चना-गुड़ जरूर शामिल करना चाहिए। यह आपकी मेमोरी को बढ़ाती है। खास बात ये ह कि गुड़-चना शरीर में हार्मोन सेरोटोनिन को बढ़ावा देने का काम करते हैं, जिससे आपका दिमाग अच्छे से फंक्शन करता है, इससे तनाव भी कम होता है।
  3. गुड़-चने का सेवन दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह हार्ट की बीमारी को भी ठीक करने हेल्प करता है। गुण रक्तचाप को नियंत्रित करता तो वहीीं चने में कोलेस्ट्रॉल कम होता है, इस लिहाज से इसे खाना अच्छा है।
  4. गुड़-चने के सेवन से पेट की समस्याएं दूर होती हैं। यह दोनों कब्जा और पेट की गैस से राहत दिलाते हैं। साथ ही पाचन को बढ़िया करते हैं। चने में मौजूद फाइबर हाजमे सही करता है। खास बात ये है कि ये सूपर फूड डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय करने का भी काम करता है।
  5. अगर आपके दांत कमजोर हैं तो गुड़-चने को डाइट में शामिल करें। इनमें मौजूद फास्फोरस दांतों को मजबूती देता है। 10 ग्राम गुड़ में 4 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है और चना में 168 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम होता है। ये दोनों दांतों की सेहत को मजबूत करते हैं।

इस वक्त खाएं गुड़-चना

आप अपनी डाइट में गुण और चने मॉर्निंग में शामिल करें। ब्रेकफास्ट में इनका सेवन करने से मांपेशियां मजबूत बनी रहेंगी। दिनभर शरीर को ऊर्जा मिलेगी। पाचन बढ़िया रहेगा, क्योंकि गुण में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होती है जो चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करती है।

Disclaimer: हमारा लेख केवल पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

इसे भी पढें: रांची में G-20 की बैठक में शामिल होने वाले डेलिगेट्स के खाद्य और पेय पदार्थों की होगी जांच

Related posts

Hemant Soren ने केरल के मुख्यमंत्री से की शिष्टाचार भेंट, पर्यटन के विकास पर हुई चर्चा

Manoj Singh

Deoghar Ropeway Accident: देवघर में रेस्क्यू ऑपेरशन खत्म, ट्रॉली में फंसे 48 लोगों में से 46 लोगों की बचाई गई जान, 46 घंटे चला रेस्क्यू

Sumeet Roy

Jharkhand: शपथ ग्रहण के बाद राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन पहुंचे धरती आबा की धरती, किया श्रद्धासुमन अर्पित

Pramod Kumar