समाचार प्लस
Breaking देश राजनीति

Karnataka : Basavaraj Bommai बने नये मुख्यमंत्री, राजभवन में ली पद और गोपनीयता की शपथ

Basavaraj Bommai

Karnataka : Basavaraj Bommai कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री बन गये हैं। बुधवार को राजभवन में बसवराज को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी गयी। बता दें, बीएस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद बसवराज बोम्मई को कर्नाटक की कमान सौंपी गयी है। समझा जा रहा है कि येदियुरप्पा पर यह गाज उन पर लग रहे भ्रष्टाचार के आरोपों और सरकारी कामों में बेटे के हस्तक्षेप के कारण गिरी है। भाजपा शासित राज्यों में उत्तराखंड के बाद मुख्यमंत्री के रूप में यह दूसरा बदलाव है।

वैसे मुख्यमंत्री पद की रेस में बसवराज बोम्मई, विश्वेश्वरा हेगड़े कगेरी और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के नाम शामिल थे, लेकिन विधायक दल में सर्वसम्मति से बसवराज बोम्मई के नाम पर सहमति बनी। इसके बाद उन्होंने कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की और बुधवार को राजभवन पहुंचकर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

ने जगह Basavaraj Bommai को जिम्मेदारी मिली है, जिन्होंने बुधवार को राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ ली। कोरोना महामारी को देखते हुए सीमित लोगों को ही इस कार्यक्रम में बुलाया गया था। हालांकि येदियुरप्पा बोम्मई के साथ ही राजभवन पहुंचे थे। अपनी सरकार के दो साल पूरे होने के बाद येदियुरप्पा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

इंजीनियर के रूप में टाटा समूह से की थी करियर की शुरुआत

बता दें, 61 वर्षीय बसवराज का सम्बंध राजनीतिक परिवार से है। बसवराज के पिता एसआर बोम्मई भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। बसवराज ने मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में अपने करियर की शुरुआत टाटा समूह से की थी। बाद में वह राजनीति में आए और जनता दल का दामन थामा। भाजपा में शामिल होने से पहले वह राज्य सरकार में जल संसाधन मंत्री भी रह चुके हैं। बसवराज बोम्मई कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के बेहद करीबी माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें : लोकसभा में BJP सांसद ने की शशि थरूर को IT स्टैंडिग कमेटी के चेयरमैन पद से हटाने की मांग

Related posts

RRB NTPC Exam Result पर बिहार में बवाल बा, राजनीतिक पार्टियां बिहार बंद में दे रहीं साथ

Pramod Kumar

BIG BREAKING: CDS Bipin Rawat का निधन, तमिलनाडु में हेलिकॉप्टर हुआ था क्रैश

Pramod Kumar

Jharkhand: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से मिले तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, गुरुजी के योगदान को किया याद

Pramod Kumar