समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

मां स्वर्णरेखा ने सब कुछ दिया अब माँ का कर्ज उतारना है: मंत्री Banna Gupta

Banna Gupta

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता (Banna Gupta) ने आज डीसी विजया जाधव और जुस्को के कैप्टन धनंजय मिश्रा के साथ स्वर्णरेखा आरती घाट के निर्माण हेतु दुमुहानी का निरीक्षण कर विशेष दिशा निर्देश दिया!

निरीक्षण के दौरान स्वर्णरेखा आरती घाट, पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बैठने के लिए समुचित व्यवस्था, आरती घाट के साथ विभिन्न इलाकों में विधुत व्यवस्था, रेलिंग के माध्यम से डेन्जर जोन का सीमांकन, नदी के संरक्षण हेतु इको फ्रेंडली जोन, पूजा कीर्तन हेतु जगह की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था,स्थल कों पवित्र रखने हेतु शौचालय की व्यवस्था, आरती हेतु विशेष मंडप, तटीय क्षेत्र में वृक्षारोपण समेत विभिन्न सुरक्षात्मक पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गई, इस दौरान एसडीओ, ADM लॉ एन्ड ऑर्डर, जमशेदपुर अशेष के पदाधिकारियों समेत जुस्को के वरीय अधिकारी मौजूद रहे!

निरीक्षण के उपरांत मंत्री बन्ना गुप्ता ने मीडिया कों बताया कि जमशेदपुर शहर का अस्तित्व स्वर्णरेखा नदी से हैं और इस नदी के आँचल में मैं पला बढ़ा हूँ और आज इस मुकाम पर हूँ, स्वर्णरेखा नदी मेरी माँ हैं और इसका कर्ज उतारने की बारी अब मेरी हैं!

सनातन धर्म में इस नदी का धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व है, यह नदी हमें पीने का पानी तो देती ही हैं साथ में हमारे जीवनशैली में भी इसका महत्वपूर्ण योगदान है, लेकिन दुर्भाग्य है कि यह नदी धीरे धीरे अपना अस्तित्व खो रही है जिसे बचाना हम सबकी जिम्मेदारी है!

उन्होंने कहा कि स्वर्णरेखा आरती मंडप को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा जिससे इसकी ख्याति विश्व स्तर पर पहुंचे साथ ही यह रोजगार सृजन का केंद्र भी बनेगा!

उन्होंने कहा कि सनातन धर्म की आस्था है नदियों की पूजा, देश के कई हिस्सों में नदियों की आरती की जाती है, इसी के तहत हमारे आस्था और विश्वास की प्रतिक स्वर्णरेखा नदी की भी आरती होगी जिससे लोगों को इसके आस्था के साथ जोड़ा जायेगा ताकि इसका संरक्षण हो सके!

संजय ठाकुर बने स्वर्णरेखा आरती प्रोजेक्ट के प्रोटोकॉल ऑफिसर

मंत्री बन्ना गुप्ता ने अपने पीए संजय ठाकुर को प्रतिनिधि के रूप में स्वर्णरेखा आरती मंडप प्रोजेक्ट का प्रोटोकॉल ऑफिसर बनाया है जो प्रशासन और जुस्को के साथ समन्वय स्थापित कर इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में अपनी भूमिका निभाएंगे, गौरतलब है कि श्री ठाकुर कई वर्षो से स्वर्णरेखा बचाओ अभियान से जुड़े है!

कल होने वाली प्रतीकात्मक आरती में शामिल होंगे मंत्री बन्ना गुप्ता

मकर सरक्रांति के अवसर पर आयोजित होने वाली स्वर्णरेखा आरती महोत्सव में मंत्री बन्ना गुप्ता मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे, इसके लिए उन्होंने डीसी को साफ सफाई, लाइटिंग, पार्किंग समेत विभिन्न बिषयो पर कार्य करने का निर्देश दिया है!

इसे भी पढें: झारखंड के दो शहरों रांची और जमशेदपुर में 5G शुरू, Airtel ने की 5G प्लस की शुरुआत

Related posts

WhatsApp में आया ये शानदार फीचर, कुछ ऐसे बदल जाएगा मैसेजिंग का अंदाज, इन यूजर्स को मिलेगा फायदा

Sumeet Roy

Jharkhand के सुब्रत बनर्जी बने भारतीय टीम के चयनकर्ता, चेतन शर्मा फिर बने अध्यक्ष

Pramod Kumar

Karnataka: हिजाब मामले के बाद अब Bajrang Dal कार्यकर्ता की हत्या से बढ़ा तनाव, स्कूल-कॉलेज बंद

Sumeet Roy