समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से Banna Gupta ने मांगा एक और एम्स, सहियाओं के मानदेय बढ़ाने का किया आग्रह

image source : social media

आज वाराणसी में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से डॉ मनसुख मांडविया से मुलाकात कर झारखंड में एक नए एम्स की स्थापना करने और सहिया बहनों का मानदेय बढ़ाने हेतु मांगपत्र सौंपा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया (Dr Mansukh Mandaviya) से झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता (Banna Gupta) ने वाराणसी (Varanasi) में मुलाकात के दौरान उन्होंने झारखंड में कार्यरत 42 हजार सहियाओं के मानदेय में बढ़ोतरी करने का आग्रह किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया है कि प्रोत्साहन राशि बढ़ोतरी के लिए अनुशंसा की गई थी, लेकिन इस पर कार्रवाई नहीं हो पाई है.

उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को अवगत कराया है कि आंध्र प्रदेश में प्रतिमाह 10 हजार, केरल में 5 हजार प्रतिमाह मानदेय के रुप में सहियाओं को दिया जा रहा है. जबकि झारखंड में 2 हजार से 3 हजार प्रति माह मानदेय दिया जाता है.

झारखंड में एक नए एम्स की स्थापना करने का किया आग्रह

वाराणसी में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात कर झारखण्ड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने  मांग पत्र के माध्यम से झारखंड में एक नए एम्स (AIIMS)की स्थापना करने का आग्रह  किया. इस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आश्वासन दिया है कि इस दिशा में जल्द ही सकरात्मक कदम उठाये जायेंगे.

उन्होंने अवगत कराया है कि रांची का रिम्स ही एकमात्र संस्थान है जिसमें सामान्य बीमारी एवं उच्चतर जोखिम आधारित बीमारियों के इलाज के लिए राज्य के मरीजों को निर्भर होना पड़ता है. कोल्हान प्रमंडल के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम एवं सरायकेला-खरसावां के रोगियों का उपचार समय पर संभव नहीं हो पाता है. साथ ही राज्य के मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण रिम्स में समुचित इलाज में कठिनाई होती है. वहीं कोल्हान प्रमंडल में जमशेदपुर का एमजीएम मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल मरीजों का एकमात्र सहारा है. यहां इलाज के लिए निकटवर्ती राज्य उड़ीसा, पश्चिम बंगाल से भी लोग आते हैं. ऐसे में झारखंड में एक और एम्स की जरूरत है.

ये भी पढ़ें : World Cup Hockey: विश्व कप हॉकी का आयोजन 13 से 29 जनवरी तक राउरकेला और भुवनेश्वर में, ट्रॉफी पहुंची रांची

 

Related posts

67th BPSC PT Exam में हुआ बड़ा बदलाव, अब नए पैटर्न पर होगी परीक्षा

Manoj Singh

Siwan Road Accident: बिहार के सीवान में बिजली के खंभे से टकराई स्कॉर्पियो, तीन की मौत, दो जिंदा जले

Manoj Singh

Jharkhand: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने Suo-Moto Online Mutation प्रक्रिया का राज्यव्यापी शुभारंभ किया

Pramod Kumar