समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

हर खाताधारक के ल‍िए बड़ी खबर, बदल गए Bank में पैसा जमा करने और न‍िकालने के न‍ियम

Bank Rules

Bank Rules: अब बैंक खाते से पैसा न‍िकालने और जमा करने के न‍ियमों में बदलाव होने जा रहा है. ऐसे में नए न‍ियमों को सभी अकाउंटहोल्‍डर्स का जानना जरूरी है. अगर आपका क‍िसी भी बैंक में अकाउंट है तो जान लें ये नए नियम.

26 मई से लागू क‍िए जाएंगे नए न‍ियम

नए न‍ियम लागू होने के बाद हो सकता है आप बैंक में पैसा जमा करने या न‍िकालने जाएं तो आपको क‍िसी मुश्‍क‍िल का सामना करना पड़ जाए. सरकार की तरफ से ब्‍लैक मनी पर रोक लगाने के ल‍िए नए न‍ियम बनाएं गए हैं. नए न‍ियमों को 26 मई से लागू क‍िया जाएगा. अब एक फाइनेंश‍ियल ईयर में 20 लाख रुपये से ज्‍यादा जमा करने या न‍िकालने पर आधार या पैन (PAN) जरूरी कर द‍िया गया है.

सेव‍िंग अकाउंट खोलने पर लागू होंगे न‍ियम

इसके अलावा सेव‍िंग अकाउंट खोलने के ल‍िए भी आधार और पैन (PAN) को जरूरी क‍र द‍िया गया है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया क‍ि एक फाइनेंश‍ियल ईयर (Financial Year) में बैंकों से बड़ी रकम का लेनदेन करने पर पैन की जानकारी देना या आधार की बायोमीट्रिक पुष्टि करना जरूरी होगा. डाकघर में सेव‍िंग अकाउंट खोलने पर भी यही न‍ियम लागू होंगे.

लेनदेन में ज्‍यादा पारदर्श‍िता आ सकेगी

CBDT की तरफ से इनकम टैक्स (15वां संशोधन) रूल्स, 2022 के तहत तैयार क‍िए गए नए नियम को 10 मई 2022 को जारी क‍िया गया. इन न‍ियमों को ग्राहकों के ल‍िए 26 मई से लागू क‍िया जाएगा. जानकारों का कहना है क‍ि इस न‍ियम के लागू होने के बाद लेनदेन में पहले से ज्‍यादा पारदर्श‍िता आएगी और काले धन पर रोक लगाई जा सकेगी.

क्या है नियम?

नियमों के अनुसार अब यद‍ि कोई व्‍यक्‍त‍ि यद‍ि एक फाइनेंश‍ियल ईयर में अकाउंट से 20 लाख से ज्‍यादा का लेनदेन करता है तो पैन कार्ड (PAN) की जानकारी देनी होगी. यद‍ि उसके पास पैन नहीं है तो वह आधार की बायोमीट्रिक पहचान दे सकता है. इससे अधिकारियों के लिए लेनदेन पर नजर रखना आसान हो जाएगा.
ये भी पढ़ें : SBI ने ग्राहकों को एक महीने में दूसरी बार दिया झटका, लागू हो गया ये नया नियम

 

Related posts

Jharkhand: CM हेमंत सोरेन ने बासुकिनाथ-दुमका और डुमरी-देवघर सड़क को फोर लेन करने का नितिन गडकरी से किया आग्रह

Pramod Kumar

New Wage Code: नौकरीपेशा वालों के लिए Good News, हर हफ्ते म‍िलेगी 3 दिन की छुट्टी, सैलरी स्ट्रक्चर में भी होगा बदलाव

Manoj Singh

Valentine’s Week: नजरों से कह दो प्यार में मिलने का मौसम आ गया… Rose Day से लेकर Valentine’s Day तक ऐसे जताएं पार्टनर से प्यार

Manoj Singh