समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Bank Holiday in May: फौरन निपटा लें बैंकिंग से जुड़ा काम, इस महीने 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

Bank Holiday in May

Bank Holiday List for May 2022:  इस महीने (मई 2022) में बैंक कुल 11 दिन बंद रहेंगे. अगले हफ्ते तो तीन दिन बैंक की छुट्टी रहेगी. ऐसे में जरूरी है कि आप बैंकिंग से जुड़े अपने काम इसी हिसाब से प्लान करें और छुट्टी के दिन को जरूर चेक करें.

इन तारीखों का रखें ध्यान

इस महीने परमानेंट 4 अवकाश हैं, जबकि महीने में 7 छुट्टियां वीकेंड की हैं. अब अगर डेड पर नजर डालें तो अगले हफ्ते 9 मई, 2022 (सोमवार) को रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती की वजह से पश्चिम बंगाल में अवकाश रहेगा. वहीं 14 मई को शनिवार और 15 मई को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग छुट्टियां रहेंगी. इसके अलावा 16 मई 2022 (सोमवार) को बुद्ध पूर्णिमा की वजह से त्रिपुरा, बेलापुर, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा, उत्तराखंड, जम्मू, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, नई दिल्ली छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद फिर 22 मई को रविवार और 28 मई को शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे. 29 मई को फिर रविवार रहेगा, ऐसे में इस दिन भी काम नहीं होगा.

घर बैठे उठा सकते हैं इनका लाभ

अगर आपका काम जरूरी है और आप बैंक बंद होने की वजह से यह नहीं हो पा रहा है तो आपके पास नेटबैंकिंग का विकल्प बचता है. आप नेटबैंकिंग से फंड्र ट्रांसफर, क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट, चेकबुक और एटीएम के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आजकल कई प्रमुख बैंकों ने कियोस्क बैंकिंग शुरू कर दी है. यानी गल्ली मोहल्ले में बैंक अपना कस्टमर पॉइंट खोल देते हैं. आप इन सेंटर पर जाकर भी कैश जमा और निकासी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : IAS Pooja Singhal के CA को हुई जेल, जानिए अब आगे क्या होगा? – UPDATE

 

Related posts

Monsoon Season में भूलकर भी न बनाएं इन जगहों का प्लान, जान को हो सकता है खतरा

Manoj Singh

Bipin Rawat के बाद कौन होंगे नये CDS? चीन-पाकिस्तान से निबटना बड़ी होगी चुनौती

Pramod Kumar