समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Bank Holiday: इस सप्ताह चार दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें जरूरी काम

Bank Holiday

इस सप्ताह में अगर आपको बैंक संबंधित कोई काम है तो लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. इसलिए बैंक जाने से पहले छुट्टियों (Bank Holiday) की लिस्ट चेक जरूर करें. ऐसा नहीं करने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

दरअसल, इस सप्ताह बैंक सोमवार, मंगलवार और बुधवार यानी तीन दिन ही खुले रहेंगे. इसके बाद गुरुवार से लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे. इनमें एक दिन यानी रविवार को अवकाश रहेगा, जबकि बाकी बचे तीन दिन की छुट्टियां त्योहारों को लेकर है. हालांकि, ये छुट्टियां राज्यों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती हैं.

जानें कब और क्यों बंद रहेंगे बैंक

14 अप्रैल : गुरुवार को डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर जयंती है. इसके अलावा, महावीर जयंती, बैसाखी, तमिल न्यू ईयर, बीजू फेस्टिवल, बिहू आदि मनाया जाएगा. इस दिन शिलॉन्ग और शिमला को छोड़कर देश के अन्य हिस्से में बैंक बंद रहेंगे.
15 अप्रैल : शुक्रवार को गुड फ्राइडे है. बंगाली न्यू ईयर, हिमाचस डे, विशू जैसे त्योहार भी हैं. इस दिन जयपुर, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर अन्य जगहों पर बैंकों में अवकाश रहेगा.
16 अप्रैल : शनिवार को बोहाग बिहू है. इस दिन गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे.
17 अप्रैल : रविवार को सभी बैंकों में अवकाश रहता है.

अप्रैल में आगे भी बंद रहेंगे बैंक

इन चार दिनों के अलावा अप्रैल में आगे भी बैंक बंद रहेंगे. 21 अप्रैल को गरिया पूजा की वजह से अगरतला में बैंकों में अवकाश रहेगा. 23 अप्रैल को महीने का चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे. 24 अप्रैल को रविवार के कारण बैंकों में अवकाश है. 29 अप्रैल को शब-ए-कादर/जमाल-उल-विदा है. इस कारण जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें : NITI Aayog की ऊर्जा एवं जलवायु सूचकांक रैंकिंग में गुजरात सबसे आगे, मध्य प्रदेश और झारखंड पिछड़े

Related posts

Corona Cases Today: पिछले 24 घंटे में Corona के 3303 नए मामले, इतनों ने गंवाई जान  

Sumeet Roy

Russia Ukraine War: रूस के खिलाफ लड़ाई में यूक्रेनी सेना में शामिल हुआ भारतीय छात्र, इंडियन आर्मी का बनना चाहता था हिस्सा

Sumeet Roy

इस Actress की Bold अदा ने समुंदर में लगा दी आग, धधक उठे Fans के दिल

Manoj Singh