समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

ओडिशा तट से जिस मिसाइल का भारत ने किया सफल परीक्षण, दुश्मन पर ढायेगा ‘प्रलय’

Pralay Missile

Ballistic Missile : भारत ने सोमवार को ओडिशा तट के पास सतह से सतह पर कम दूरी तक मार करने की क्षमता वाली Ballistic Missile का सफल परीक्षण किया है। रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के सूत्रों ने बताया कि यह ‘प्रलय’ मिसाइल भारतीय Ballistic Missile कार्यक्रम के पृथ्वी रक्षा वाहन पर आधारित है। यह मिसाइल आधुनिक तकनीकों से लैस एक नई पीढ़ी की सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है। मिसाइल के सफल परीक्षण पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ को बधाई दी है।

खबरों के अनुसार, एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सुबह करीब साढ़े दस बजे ‘प्रलय’ मिसाइल का प्रक्षेपण किया गया था। मिसाइल ने मिशन के अपने सभी उद्देश्यों को पूरा किया। निगरानी उपकरणों के जरिए तट रेखा से इसके प्रक्षेपण की निगरानी की गयी और मिसाइल की सटीकता को भी नोट किया गया। बता दें, ‘प्रलय’ 350-500 किलोमीटर से कम दूरी की सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है और यह 500-1000 किलोग्राम का भार वहन करने में सक्षम है।

7 दिसंबर को भारत ने कम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (VL-SRSAM) का सफल परीक्षण किया था. यह एयर डिफेंस सिस्टम 15 किलोमीटर की दूरी पर ही लक्ष्य को भेद सकता है.

इसे नेवी के युद्धपोतों के लिए डीआरडीओ द्वारा तैयार किया जा रहा है. नेवी के युद्धपोतों के लिए हवा से आने वाले खतरे को यह मिसाइल आसमान में ही ध्वस्त कर देगी. यह मिसाइल पुरानी बराक-1 सरफेस टू एयर मिसाइल की जगह लेगी और हवा से आने वाले खतरों से 360 डिग्री की सुरक्षा देगी.

यह भी पढ़ें: Bill Gates की चेतावनी: घर-घर दस्तक देगा Omicron, WHO के बाद भारत ने भी किया सतर्क

Related posts

ED ने IPS अधिकारी Priya Dubey और उनके पति की संपत्ति को किया अटैच, 8 साल पुराने मामले में की कार्रवाई

Manoj Singh

तेजस्वी का सीएम पर तीखा हमला, ‘नीतीश सहयोगी हैं या पीएम मोदी के गुलाम?’

Manoj Singh

जीत का जश्न: यह संस्कृति आस्ट्रेलियाइयों को ही मुबारक, शुक्र है हम ऐसे नहीं! देखिये वीडियो

Pramod Kumar