समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

पुरानी पेंशन योजना लागू करने के लिए झारखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ देश भर में निकालेगा जागरूकता रथ

रांची में झारखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के राज्य स्तरीय पदाधिकारियों, मंडल, ज़िला एवं प्रखंड के अध्यक्ष की बैठक में राज्य के सभी विद्यालय की समय सारिणी में बदलाव, NGO के डब्ड को सम्पन्न करने, ऑनलाइन सदस्यता बनाने पर विचार विमर्श कर निर्णय लिया गया।

1. 01-01-2006 से लागू वेतन बैंड के ग्रेड वेतन की विसंगति डोर करने हेतु राज्य सरकार को दिए गए मेमोरेंडम पर विचार नहीं करने की स्थिति में राज्य स्तर पर आंदोलन किया जाएगा।

2. सभी ज़िले के अध्यक्ष सचिव को निर्देश दिया गया कि तीन माह के अंदर सभी शिक्षक सदस्यों के ऑनलाइन कार्य पूरा करें.

3. प्रोन्नति नियमावली के बारे में अधिकांश ज़िला शिक्षक अधीक्षक को जानकारी नहीं हैं। नियमावली बहुत पुरानी हो चुकी है जिसमें बदलाव की आवश्यकता है। बिहार में नियमावली को संशोधित कर त्री स्तरीय प्रोन्नति नियमावली लागू की गई है। जिसके अंतर्गत पहली प्रोन्नति 10 वर्ष में दूसरी 20 वर्ष में तथा 30 वर्ष में तीसरी प्रोन्नति है, जिससे सभी शिक्षकों को प्रोन्नति का लाभ मिल सकेगा।

4. अंतर ज़िला स्थानांतरण के सभी वैसे शिक्षक जो अपने गृह जिले से बाहर पदस्थापित हैं, उन्हें एक आवासीय स्थानांतरण की सुविधा दी जानी चाहिए।

5. अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ की सम्पन्न बैठक में एक मत से प्रस्ताव पारित किया गया कि झारखंड में एक महिला सम्मेलन आयोजित किया जाए।

6. पुएणि पेंशन योजना पूरे देश में लागू किया जाने के लिए अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षा संघ की ओर से एक जागरूकता रथ निकल जायेगा जो 5 सितंबर, 2023 में प्रारम्भ होगा, पहकी यात्रा आसाम से दूसरी यात्रा तमिलनाडु से , तीसरी गुजरात से, चौथी यात्रा पंजाब से शुरू होगी। ज्ञात हो कि राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब और हिमाचलप्रदेश में पुरानी पेंशन योजना लागू की गई है। पश्चिम बंगाल ने तो पुरानी पेंशन योजना बन्द ही नई की है।

Related posts

Jharkhand Heavy Rain: झारखंड के कई जिलों में मूसलाधार बारिश, 29 तक पानी -पानी

Manoj Singh

Jharkhand: CM हेमंत सोरेन ने 3 साल की उपलब्धियां गिना कर विपक्ष को दिया जवाब

Pramod Kumar

रेमडेसिविर कालाबाजारी मामला: झारखंड हाईकोर्ट ने दी राजीव सिंह को जमानत

Manoj Singh