समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Gallantry Award: चीन के खिलाफ पराक्रम का पुरस्कार, ITBP के 20 जवानों को वीरता पुलिस पदक

ITBP के 20 जवानों वीरता पुलिस पदक

75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के लिए वीरता दिखाने वाले जवानों को सम्मानित किया है। पीएम मोदी ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर पिछले वर्ष चीन के खिलाफ पराक्रम दिखाने वाले भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के 20 जवानों सहित कुल 23 जवानों को वीरता पुलिस पदक से सम्मानित किया है। बता दें, इस वर्ष केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों के जवानों के लिए 1,380 सेवा पदकों की घोषणा केन्द्र सरकार ने की है।

गलवान घाटी में भारतीय जवानों ने चीन को दिया था मुंहतोड़ जवाब

विस्तारवादी चीन की नापाक हरकतों के कारण 15 जून, 2020 को गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गयी थी। यह झड़प पिछले पांच दशकों की सबसे हिंसक झड़प मानी जा रही है। इस झड़प में चीनी सैनिकों ने अव्यावहारिक हथियारों का इस्तेमाल कर भारतीय जवानों पर हमला किया था। लेकिन भारतीय जवानों ने मुंहतोड़ जवाब देते हुए चीनी सैनिकों के मंसूबों को नाकाम कर दिया। इस झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गये थे, लेकिन चीनी सैनिक ज्यादा संख्या में मारे गए।

1,380 जवानों को मिलेंगे सेवा पदक

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस वर्ष विभिन्न केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों के लिए 1,380 सेवा पदकों की घोषणा की है। इनमें वीरता के लिए दो PPMG, 628 PMG, विशिष्ट सेवा के लिए 88 PPMG और मेधावी सेवा के लिए 662 PMG पदक शामिल हैं। साथ ही जम्मू और कश्मीर पुलिस के उप निरीक्षक अमर दीप और CRPF के हेड कांस्टेबल काले सुनील दत्तात्रेय को (मरणोपरांत) वीरता के लिए PPMG दिया जाएगा।

मुख्य बिन्दु
    • केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार, 1,380 सेवा पदकों में सबसे अधिक 257 पदक जम्मू-कश्मीर पुलिस को दिए गए हैं। इसमें वीरता के लिए एक PPMG और 256 PMG शामिल है।
    • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को वीरता के लिए 151 (एक PPMG और 150 PMG) पदक दिए गए हैं।
    • पिछले साल मई-जून में लद्दाख में चीनी सेना से लोहा लेने वाले ITBP के 20 जवानों सहित कुल 23 को वीरता के PMG पदक दिए गए हैं।
    • केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई पदकों की सूची के अनुसार ओडिशा पुलिस को 67, महाराष्ट्र पुलिस को 25 और छत्तीसगढ़ पुलिस को 20 पदकों से नवाजा गया है। इन पदकों से पुलिस के जवानों का मनोबल कर्तव्य के प्रति और मजबूत होगा।
      यह भी पढ़ें: 75th Anniversary: लाल किले से बोले पीएम- खेलों में टैलेंट, टेक्नोलॉजी और संसाधन बढ़ाने का काम होगा तेज

Related posts

वर्ल्ड रिकॉर्डधारी हैं नीरज चोपड़ा(Neeraj Chopra) के कोच यूवे होन(Uwe Hohn), कोई नहीं तोड़ सका है 104.80 मीटर का रिकॉर्ड

Pramod Kumar

PLFI उग्रवादी दिनेश गोप की पत्नी को औपबंधिक जमानत देने से हाईकोर्ट ने किया इनकार

Manoj Singh

युवाओं में क्यों बढ़ रहा है हार्टअटैक का खतरा? ये पांच लक्षण हो सकते हैं संकेत, न करें नजरअंदाज

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.