समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

[email protected]: दीपिका कुमारी से रिपोर्टर बन कर पूछा सवाल, ऐसा रहा मोदी का कमाल

दीपिका कुमारी से रिपोर्टर बन कर पूछा सवाल, ऐसा रहा मोदी का कमाल

न्यूज डेस्क / समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक नया रूप देश को देखने को मिला। मौका था टोक्यो ओलंपिक में भाग लेकर लौटे खिलाड़ियों से मुलाकात का। यह मौका न तो पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को बधाई देने का था और न ही खाली हाथ लौटे खिलाड़ियों से शिकायत करने का। टोक्यो ओलंपिक के दौरान देश ने देखा था कि कैसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक अभिभावक की तरह अपने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ा रहे थे। जो जीता उसे बधाई। साथ ही और बेहतर करने की नसीहत। जो खाली हाथ रह गये उन्हें निराश नहीं होने की सलाह। साथ में अपने आगे के लक्ष्य की ओर बढ़ते रहने की प्रेरणा।

दीपिका का माइक हुआ खराब तो रिपोर्टर बन गये पीएम

पीएम आवास पर ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ी आमंत्रित थे। पीएम मोदी इस दौरान सभी खिलाड़ियों के साथ हंसी-मजाक करते, उनके अनुभवों की जानकारी लेते, बिलकुल एक बच्चे की तरह उनसे सवाल करते नजर आये। सबसे अनोखा दृश्य तो तब देखने को मिला जब बात करते हुए झारखंड की अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज दीपिका का माइक खराब हो गया। पीएम मोदी ने उनका माइक अपने हाथ में लेकर ऐसे ही अपना जवाब देने को कहा।

प्रधानमंत्री से बात करते समय दीपिका कुमारी ने देश को पदक नहीं दिला पाने के लिए ‘सॉरी’ कहा था। ऐसा ही कुछ विख्यात मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम ने भी कहा। पीएम मोदी ने दोनों को निराश नहीं होने की सलाह दी। मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम और तीरंदाज दीपिका कुमारी से मोदी ने कहा कि उन्हें ‘सॉरी’ कहने की जरूरत नहीं है।आप तो देश के खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा स्रोत हो। देश का आइकॉन बनना ही अपने आप में पदक है। भारत की 1.3 अरब जनसंख्या है, जिसमें से 65 प्रतिशत युवा हैं। इन युवाओं में से केवल आप (टोक्यो ओलंपिक में देश के 128 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया) देश का प्रतिनिधित्व कर सके। यह अपने आप में एक उपलब्धि है। आपका हर प्रयास प्रेरणा है और ऐसा नहीं है कि केवल पदक विजेता ही दूसरों को प्रेरित करते हैं।

हल्के-फुल्के अंदाज में खिलाड़ियों से मिले पीएम

खिलाड़ियों से मिलते वक्त कहीं भी ऐसा नहीं लग रहा था कि देश का प्रधानमंत्री उनसे मुखातिब है। मोदी सभी से दोस्तों की तरह हल्के-फुल्के अंदाज में बातें करते नजर आये। मोदी ने नाश्ते पर खिलाड़ियों, उनके कोचों और परिवार के सदस्यों के साथ कुछ हंसी के पल भी साझा किए।

पीआर श्रीजेश

हॉकी खिलाड़ी पीआर श्रीजेश से पीएम ने पूछा कि क्या उन्होंने ‘पंजाबी’ सीख ली है। क्योंकि राष्ट्रीय टीम में पंजाब के खिलाड़ियों की संख्या काफी ज्यादा है।

रूपिंदर पाल सिंह

ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह के ‘ऊंचे कद’ पर प्रधानमंत्री ने कहा, ‘कितनी हाइट है’। फिर उन्होंने कहा, ‘आपने वॉलीबॉल खेलने का नहीं सोचा’।

दुती चंद

स्प्रिंटर दुती चंद 100 मीटर और 200 मीटर दोनों रेस में पहले दौर में बाहर हो गई थीं और उन्होंने खुद का लंबा-सा परिचय दिया तो प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘अगर राजनेता आपको सुनेंगे तो वे आपको चुनाव लड़ा देंगे। आप ओडिशा से हो तो आप इतनी अच्छी हिंदी कैसे बोल लेती हो?

नीरज चोपड़ा

मोदी ने नीरज चोपड़ा से पूछा, ‘आपने यहां (भाला) अपने हस्ताक्षर किए हैं। मैं इसकी नीलामी करूंगा, कोई परेशानी तो नहीं है?’ इस पर चोपड़ा मुस्कुरा दिए जिन्होंने टोक्यो ओलिंपिक के दौरान इस्तेमाल किया हुआ भाला उन्हें दिया था।

मीराबाई चानू

रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू से पीएम ने उनके पीठ दर्द के बारे में पूछा जो उन्हें कुछ समय पहले हुआ था। मीराबाई ने उन ट्रक ड्राइवरों को उपहार दिये थे जो उन्हें उनके शुरुआती सालों में उनके घर से मणिपुर स्थित ट्रेनिंग सेंटर तक ले जाते थे। इसका जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘आप उन लोगों को नहीं भूलीं जिन्होंने आपकी यात्रा में आपकी मदद की थी।’

वाजपेयी का गुलाब जामुन वाला किस्सा सुनाया

इस दौरान पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में एक कहानी बताई। ‘अटलजी ने एक बार एक कार्यक्रम में गुलाब जामुन के बारे में बात की और यह अखबारों में आ गई। इसलिए जब भी वह किसी कार्यक्रम में होते तो वहां ज्यादातर गुलाब जामुन ही होता था। इसलिए बाद में सर्कुलर जारी करना पड़ा कि उनके कार्यक्रमों में कुछ और चीज भी परोसी जानी चाहिए।’

खिलाड़ियों संग पीएम ने किया ब्रेकफास्ट

पीएम मोदी ने मौके पर टोक्यो ओलंपिक खिलाड़ियों से बातचीत के दौरान जलपान भी किया। पीएम ने नीरज चोपड़ा को उनका पंसदीदा चूरमा भी खिलाया। इसके अलावा, उन्होंने महिलाओं की बैडमिंटन स्पर्धा में पदक जीतने वाली पीवी सिंधु के साथ आइसक्रीम भी खाई।

केसरिया जैकेट में आकर्षक लग रहे थे पीएम

खिलाड़ियों से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने सफेद कुर्ता पाजामा के साथ केसरिया रंग की जैकेट पहन रखी थी। इस जैकेट में पीएम काफी आकर्षक लग रहे थे। पीएम से मुलाकात के दौरान खिलाड़ी अपनी ब्लू ओलंपिक जर्सी में थे।

PM और खिलाड़ियों की मुलाकात पर कैलाश खेर ने बनाया गाना

मशहूर सिंगर कैलाश खेर ने टोक्यो ओलंपिक 2020 के खिलाड़ियों से पीएम नरेंद्र मोदी की मुलाकात पर एक गाना बनाया है। उन्होंने बुधवार को ये गाना रिलीज किया था जिस पर खुद पीएम मोदी ने प्रतिक्रिया देकर उनके प्रयास की सराहना की है। पीएम मोदी ने गुरुवार को कैलाश खेर के पोस्ट को ही रीट्वीट करते हुए लिखा- “बहुत अच्छी कोशिश। ये नये भारत की भावना और हमारी युवा शक्ति की उपलब्धियों की शानदार झलक देता है।

कैलाश खेर ने यह सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है। इसे शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा- आज पूरे देश और ओलंपिक चैंपियन की भावनाओं के साथ, हमारे पीएम नरेंद्र मोदी जी ने जिस आत्मीयता से प्रेम पूर्वक साक्षात्कार कर हमारे युवा नायकों नायिकाओं में आत्मगौरव भर दिया।

यह भी पढ़ें: इमरान के ‘दोस्त’ के सलाहकार मलविंदर सिंह माली ने कश्मीर को बताया अलग देश

Related posts

पहली बार सुप्रीम कोर्ट के नौ जजों ने ली एक साथ शपथ, 3 महिला जज भी शामिल

Manoj Singh

Supreme Court: 12 सितम्बर को होगी NEET परीक्षा, एग्जाम टालने की याचिका खारिज

Pramod Kumar

अब ट्रेन टिकट कैंसिल कराने पर तुरंत वापस आएगा पैसा, जानिए कैसे

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.