समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Tajmahal के 22 कमरों पर विवाद के बीच ASI ने जारी की तस्वीरें, ये असलियत आई सामने

Taj Mahal Row

Taj Mahal Row: ताजमहल के तहखाने में बंद 22 कमरों में क्या है, इस पर  दिनों काफी घमासान मचा हुआ है. इसी बीच भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) इन कमरों की तस्वीरें जारी की हैं. आगरा ASI प्रमुख का कहना है कि तस्वीरें जनवरी 2022 के न्यूजलेटर के रूप में ASI की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, कोई भी उनकी वेबसाइट पर जाकर इन तस्वीरों को देख सकता है. उनका कहना है  जो तस्वीरें जारी की गई हैं  वो  कमरों के अंदर किए गए मरम्मत कार्य की हैं.

तरह- तरह की भ्रांतियां  फ़ैल रहीं हैं

ताजमहल के अन्दर 22 कमरे को लेकर इन दिनों लोगों के मन में तरह- तरह की भ्रांतियां  फ़ैल रहीं हैं. इस बारे में गलत बातें न फैले, इसे रोकने के लिए संभवतः इन तस्वीरों को सार्वजनिक किया गया है.

 

जनहित याचिका के  खारिज होने के बाद तस्वीरें शेयर की गई  

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने हाल ही में डॉ. रजनीश कुमार की ओर से दायर इन 22 कमरों को खोलने की मांग वाली जनहित याचिका को खारिज कर दिया था. इसके बाद ASI की ओर से ये तस्वीरें शेयर की गई हैं. इनमें बताया गया है कि इन बंद कमरों में प्लास्टर और चूने की पैनिंग सहित रेनोवेशन का काम गया था. इस काम में करीब 6 लाख रुपये का खर्च आया था.

क्या कहा था हाईकोर्ट ने?

ताजमहल के 22 कमरों को खोलने की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने कहा था कि आप एक समिति के माध्यम से तथ्यों की खोज की मांग कर रहे हैं, आप कौन होते हैं, यह आपका अधिकार नहीं है और न ही यह आरटीआई अधिनियम के दायरे में है, हम आपकी दलील से सहमत नहीं हैं.

हाई कोर्ट ने याचिकाकर्ता को कड़ी फटकार लगाई थी

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कहा था कि कमरे को खोलने की मांग के लिए किसी भी ऐतिहासिक शोध की जरूरत है, हम रिट याचिका पर विचार करने में सक्षम नहीं हैं, यह याचिका खारिज की जाती है. इससे पहले हाई कोर्ट ने सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता को कड़ी फटकार लगाई थी और कहा था कि इस मुद्दे पर रिसर्च करो, इसके लिए एमए, पीएचडी करो, कोई न करने दे तो हमारे पास आओ.

ये भी पढ़ें : ‘होंठों पर किसी को Kiss करना अप्राकृतिक यौन अपराध नहीं’, हाई कोर्ट ने आरोपी को दी जमानत

Related posts

Corona महामारी खत्म करनी है तो फैलने दें Omicron, इस अमेरिकी डॉक्टर ने क्यों किया ऐसा अनोखा दावा

Pramod Kumar

Billion Vaccination Mark: अबकी बार 1,00,00,00,000 के पार, ऐतिहासिक उपलब्धि पर देश मना रहा जश्न

Pramod Kumar

अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, भारतीयों ने गर्मजोशी से किया स्वागत, प्रवासी हमारी ताकत- बोले पीएम

Pramod Kumar