समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand स्थापना दिवस समारोह के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में कलाकारों ने बांधा समा

Artists participated in the colorful cultural program of Jharkhand Foundation Day

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

झारखंड राज्य स्थापना के 22 वर्ष पूरे होने के अवसर पर रांची के मोरहाबादी मैदान में भव्य समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में सीएम हेमंत सोरेन ने राज्यवासियों को कई योजनाओं की सौगात दी। इसी समारोह में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया।

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में झारखंड के लोक कलाकार के साथ टीवी शो ‘इंडियन आइडल’ फेम कलाकारों ने शानदार प्रस्तुतियां दीं। कार्यक्रम में मानभूम छऊ नृत्य, पाइका नृत्य, खड़िया गीत नृत्य, संथाली गीत नृत्य, मुंडारी गीत नृत्य, खोरठा गीत नृत्य, माल पहाड़िया गीत नृत्य, खेरवार गीत नृत्य, उरांव गीत नृत्य, भूमिज फिरकाल गीत नृत्य, पंचपरगनिया गीत नृत्य, नागपुरी गीत, झूमर गीत इत्यादि की प्रस्तुति दी गई।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने झारखंड की नृत्य संस्कृति के महत्व से लोगों को परिचित कराया। उन्होंने कहा कि झारखंड के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में अनेकों ऐसे अनछुए पहलू हैं जिसको हम देखते हैं हम सभी लोगों को आश्चर्यचकित होना पड़ता है। चाहे राज्य की सुंदरता हो, या सुदूर क्षेत्र में खिलाड़ियों का भंडार या फिर यहां के सीधे-सरल स्वभाव के लोग। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां के लोगों की मानसिकता कभी भी लड़ाई- झगड़ा करने वाला नहीं रहा है। यहां के लोग हमेशा हंसते-मुस्कुराते रहते हैं। हमारे राज्य के महापुरुष डॉ रामदयाल मुंडा ने कहा है ‘जे नाची से बाची’। झारखंड में चलना ही नृत्य और बोलना ही गीत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे बढ़कर राज्यवासियों का अपना स्वाभिमान भी है और हमारी सरकार राज्यवासियों के स्वाभिमान से कभी भी समझौता नहीं होने देगी। राज्य की जनता का मान-सम्मान और गौरव को संरक्षित करना हमारा नैतिक कर्तव्य है। हमसभी लोग मिलजुल कर इस राज्य को बेहतर दिशा देने में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। आज का दिन कहीं न कहीं हमारे शहीद वीर पुरुषों को याद करने का दिन है। राज्य के महापुरुषों के आदर्शों पर चलकर खुशहाल राज्य का निर्माण करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप के बीच राज्य सरकार कई योजनाएं चला रही है। यहां के ग्रामीण किसानों, नौजवानों एवं आने वाली पीढ़ी के लिए कार्य योजना बनाकर उसे मूर्त रूप दिया जा रहा है।

इस अवसर पर श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग के मंत्री सत्यानंद भोक्ता, राज्यसभा सांसद महुआ माजी, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे सहित अन्य विशिष्ट अतिथिगण, वरीय पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लेने पहुंचे लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: कहीं CM हेमंत शक्ति परीक्षण की तो नहीं कर रहे तैयारी! कल करना है ईडी का सामना

Related posts

जानकारी की खबर: रांची में कई कंपनियों के पेट्रोल पंप में तेल खत्म, पढ़ें पूरी Detail

Sumeet Roy

Jharkhand: कप्तानअष्टम के गरीब मां-बाप अब देख सकेंगे मैच, प्रशासन और खेल महकमे की हुई कृपा, घर पर लगा टीवी

Pramod Kumar

Mobile Snatching : पूर्व विधायक का बेटा अपने दोस्त के साथ मिलकर करता था लूट -पाट ,चढ़ा पुलिस के हत्थे

Sumeet Roy