समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Archana Sharma Suicide: विरोध में झारखंड में स्वास्थ्य सेवाएं आज रहेंगी बंद, सिर्फ इमर्जेंसी सेवाएं चालू रहेंगी

Archana Sharma Suicide: Health services in Jharkhand will remain closed today in protest

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

रांची की बेटी डॉक्टर अर्चना शर्मा की खुदकुशी का मामला पूरे देश में गर्म है। इस घटना को लेकर डॉक्टरों का वर्ग आक्रोशित है। इसी को लेकर डॉक्टरों ने 2 अप्रैल को झारखंड की स्वास्थ्य सेवाएं ठप रखने का निर्णय लिया है। यह घोषणा झारखंड आईएमए और झारखंड स्टेट हेल्थ सर्विस एसोसिएशन (JSHSA) ने की है। पूरे राज्य में शनिवार को अस्पतालों में ओपीडी सेवा ठप रहेगी, लेकिन इमरजेंसी को सेवाएं चालू रखने का निर्णय लिया गया है, ताकि गंभीर मरीजों को परेशानी न हो।

क्या है मामला?

राजस्थान के दौसा जिले में सोमवार को प्रसव के दौरान एक मरीज की मौत हो गयी थी। इसके बाद वहां जो हालात उत्पन्न हो गये थे, उसे तनाव में आ गयी अर्चना ने सुसाइड कर लिया। इस प्रकरण में राजस्थान पुलिस का रवैया संदेह में है। इस घटना के बाद डॉ अर्चना शर्मा और उनके पति के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर दिया गया था। यह मानसिक तनाव रांची की होनहार बेटी की नहीं झेल सकी और उसने अपनी जान दे दी। अर्चना शर्मा की आत्महत्या के बाद से राजस्थान में पुलिस, प्रशासन के खिलाफ जबर्दस्त आंदोलन चल रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को आईएमए और झासा ने संयुक्त रूप से कार्य झारखंड में स्वास्थ्य सेवाओं के बहिष्कार की घोषणा की है।

डॉक्टरों की क्या हैं मांगें?

जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन (जेडीए) रिम्स ने मांग की है कि झारखंड सरकार डॉ अर्चना के परिवार पर दर्ज प्राथमिकी तत्काल वापस लेने की प्रक्रिया की पहल करे तथा डॉक्टर परिवार को पूरी सुरक्षा प्रदान की जाये। साथ ही मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग की गयी है ताकि भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो।

यह भी पढ़ें:  Jharkhand: ‘आपके अधिकार – आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ के जरिए 18699 दिव्यांग पेंशन के आवेदन निष्पादित

Related posts

नीति आयोग के साथ उच्च स्तरीय बैठक में बोले सीएम- केंद्र और राज्य के बीच बेहतर समन्वय से विकास को गति और नई दिशा मिलेगी

Manoj Singh

लखीसराय के बड़हिया में एक करोड़ 67 लाख कीमत के गांजे के साथ तस्कर गिरफ्तार

Manoj Singh

Jharkhand Corona Update: झारखंड पुलिस के 14 IPS समेत 865 अधिकारी और कर्मी हुए पॉजिटिव, बढ़ते संक्रमण से हड़कंप

Manoj Singh