समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

गंगा-जमुनी तहजीब की अनूठी मिसाल; अररिया की मुस्लिम DM इनायत खान ने शिवलिंग पर किया जलाभिषेक

Araria's Muslim DM

एक ओर जहां झानवापी मस्जिद सर्वे, ताजमहल, हनुमान चालीसा पाठ जैसे मुद्दों को लेकर इस समय देश में धार्मिक कटुता का वातावरण बन रहा है तो वहीँ बिहार से एक सुखद तस्वीर सामने आई है. यहां एक मुस्लिम डीएम ने शिवलिंग पर जलाभिषेक किया है.

प्रखंड का जायजा लेने के क्रम में ऐतिहासिक सुंदरी मठ पहुंची

अररिया DM इनायत खान शनिवार को प्रखंड का जायजा लेने के क्रम में ऐतिहासिक सुंदरी मठ पहुंची और भगवान शिव का पूरे श्रद्धा भाव व विधि विधान से जलाभिषेक किया. DM इनायत खान इस्लाम धर्मं को मानती हैं लिहाजा शिवलिंग पर जलाभिषेक की तस्वीरें सोशल मीडिया में ट्रेंड कर रही है.

चर्चा का विषय बना

बता दें कि जिलाधिकारी इनायत खान ने शनिवार को सिकटी प्रखंड के बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा करने के बाद DM ने सुंदरी मंदिर के सौंदर्यीकरण का जायजा लिया. इसी दौरान उन्होंने पुजारी सिंहेश्वर गिरी की उपस्थिति में शिवलिंग का जलाभिषेक किया. इस ऐतिहासिक मंदिर में DM इनायत खान द्वारा जलाभिषेक किए जाने की खबर जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है.

ऐतिहासिक है सुंदरी मंदिर 

गौरतलब है कि सुंदरी मंदिर ऐतिहासिक है. ऐसी मान्यता है कि महाभारत काल में पांडवों को इसी इलाके में गुप्त वास मिला था जो उस वक्त राजा बिराट के अधिक था. आज की तारीख में बिहार का यह हिस्सा नेपाल का बिराटनगर कहलाता है. पांडवों के गुप्तवास के दौरान माता कुंती ने यहां शिवलिंग की पूजा की थी.

उत्तर प्रदेश के  आगरा की रहने वाली हैं

बता दें कि अररिया की वर्तमान DM इनायत खान उत्तर प्रदेश के  आगरा की रहने वाली हैं. 2011 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा अपने पहले ही प्रयास में पास कर ली. उनकी रैंक 176वीं रही थी. वह वर्ष 2012 बिहार कैडर की आईएएस अधिकारी हैं. इससे पहला इनायत ने आगरा से इंजीनियरिंग की थी. इंजीनियरिंग के बाद उन्होंने एक साल तक सॉफ्टवेयर कंपनी में नौकरी भी की, लेकिन उन्होंने एक साल बाद ही यह नौकरी छोड़ दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं इस डीएम की तारीफ़ 

शेखपुरा से पहले इनायत खान का पंडारक, राजगीर और भोजपुर में अपनी सेवा दे चुकी हैं. पुलवामा हमले में शहीद की बेटियों का भी खर्च वहन करने वाली इस डीएम की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर चुके हैं. इनायत खान द्वारा की गई यह पहल जाहिर तौर पर एक उच्च पदस्थ अधिकारी के द्वारा समाज में सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए बड़ा प्रयास है.

 तबाही मचाने वाली दो नदियों का लिया जायजा

शनिवार को डीएम इनायत खान जिले के कुर्साकांटा और सिकटी प्रखंड के दौरे पर गई थी। जहां उन्होंने सिकटी प्रखंड अन्तर्गत कौआकोह पंचायत के पड़रिया स्थित बकरा नदी का जायजा लिया। बताते चले कि बकरा नदी अररिया के लिए शोक कही जाती है। हर साल इस नदी में आने वाली बाढ़ से लाखों लोगों का जीवन प्रभावित होता है। डीएम ने अधिकारियों को बकरा नदी के सुरक्षा तंटबंधों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने सिकटी प्रखंड के नूना नदी के निर्माणाधीन बांध का भी जायजा लिया।

प्रसिद्ध सुन्दर नाथ महादेव मंदिर पहुंची थी डीएम

दोनों नदी की स्थिति का जायजा लेने के बाद डीएम इनायत खान कुर्साकांटा के सुन्दरनाथ धाम मंदिर पहुंचीं। यहां उन्होंने पूजा-अर्चना कर मंदिर के गर्भगृह में स्थापित शिवलिंग पर जलाभिषेक किया। बता दें कि सुन्दरनाथ मंदिर इस क्षेत्र का सबसे पुराना और विख्यात शिव मंदिर है। यहां उपनयन, शादी, मुंडन सहित अन्य संस्कार के लिए नेपाल से भी लोग पहुंचते हैं। मंदिर में शिवलिंग पर जलाभिषेक के बाद डीएम इनायत खान ने महंत सिंहेश्वर गिरि से मंदिर के विकास कार्य और यहां की समस्याओं की जानकारी ली और उसे दूर करने का भरोसा दिया।

ये भी पढ़ें: International Family Day 2022: आज मनाया जा रहा है फैमली डे, जानें इस खास दिन को मनाने का महत्व

 

Related posts

WhatsApp में आया ये शानदार फीचर, कुछ ऐसे बदल जाएगा मैसेजिंग का अंदाज, इन यूजर्स को मिलेगा फायदा

Sumeet Roy

UPSC की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को एक लाख की एकमुश्त आर्थिक सहायता देगी झारखंड सरकार

Manoj Singh

अनंत चतुर्दशी पर करें भगवान विष्णु की आराधना, पूरी होंगी सारी मनोकामनाएं

Pramod Kumar