समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

छत पर सोलर पैनल लगवाएं, नहीं होगी बिजली बिल की टेंशन, एपीएन सोलर चैनल पार्टनर Shree Tech Design का बरियातू में उद्घाटन

रांची: एपीएन सोलर (APN solar)का चैनल पार्टनर श्री टेक डिजाइन (Shree Tech Design) का उद्घाटन सोमवार को बरियातू में किया गया. झारखंड की दशा और दिशा को बदलने के लिए एपीएन सोलर लगातार कार्यरत है. राजधानी रांची में श्री टेक डिजाइन (Shree Tech Design) कंपनी के चैनल पार्टनर चंदन चौधरी ने बताया कि राजधानी में जमीनी स्तर से काम शुरू किए जा रहे हैं, ताकि विकास का सही पहलू राज्य में दिख सके. सोलर लाइट की बात करें, तो झारखंड कई राज्यों को पीछे छोड़ आगे निकल चुका है.

बिजली खर्च से मिलेगा छुटकारा 

श्री चौधरी ने बताया कि आरबीआई के गाइडलाइंस के अनुसार कंपनी के द्वारा जीरो परसेंट डाउन पेमेंट की भी सुविधा दी जा रही है. उन्होंने बताया कि अगर आपके पास छत है तो आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं. इससे बिजली खर्च भी आधा हो जाएगा. कोई भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है. इससे बिजली पर होने वाले खर्च को 30 से 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है.

सोलर प्लांट लगाकर बिजली बनाएं, आय बढ़ाएं

श्री चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार की ग्रिड कनेक्‍टेड रूफटॉप सोलर प्रोग्राम इसमें आपकी मदद करेगा. इस प्रोग्राम के अंतर्गत, घर की छत पर रूफटॉप सोलर प्लांट लगाकर बिजली बनाई जा सकती है और उसे बेचकर रेगुलर इनकम की जा सकती है.

जीरो परसेंट डाउन पेमेंट की सुविधा 

श्री चौधरी ने बताया कि जो पैसा आप बिजली बिल में देते होंगे,  उतना बिल सोलर पैनल में ज्यादा से ज्यादा 5 साल तक देना होगा और उसके बाद सब कुछ फ्री किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जीरो परसेंट डाउन पेमेंट के साथ सोलर पैनल झारखंड के किसी भी कोने में लगवा सकते हैं.

1 किलोवाट सोलर एनर्जी के लिए 10 स्‍कवायर मीटर जगह की जरूरत

एपीएन सोलर एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड की मैनेजर राजेश पाल ने बताया कि आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. इससे बिजली पर होने वाले खर्च को 80 से 90 फीसदी तक कम कर सकेंगे. इसमें 1 किलोवाट सोलर एनर्जी के लिए 10 स्‍कवायर मीटर जगह की जरूरत पड़ेगी. बता दें कि सोलर पैनल से बिजली 25 साल तक मिलेगी और इसको लगाने के खर्च का भुगतान 5-6 साल में हो जाएगा. इसके बाद अगले 19-20 साल तक आप सोलर बिजली का लाभ मुफ्त ले सकेंगे.

ये भी पढ़ें : CM हेमंत सोरेन ने की समीक्षा बैठक, ‘जमीन सर्वे करने की दिशा में पहल करे विभाग’

 

Related posts

Anusha Dandekar ने स्वीमिंग पूल में उतरकर किया डांस, VIDEO हुआ VIRAL

Sumeet Roy

Delhi-Deoghar Flight: दिल्ली से देवघर की सीधी फ्लाइट कल से, पहले सफर में बीजेपी के कई सांसद आएंगे देवघर

Manoj Singh

Death Anniversary: अपने नौवें प्रधानमंत्री राजीव गांधी की उपलब्धियों को आज भी याद करता है देश

Pramod Kumar