समाचार प्लस
Breaking खेल देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

क्रिकेट का एक और धुरंधर राज्यसभा की पिच पर, क्रिकेटर ही नहीं दूसरे खेलों के धुरंधर भी पहुंचे हैं उच्च सदन

Another fan of cricket on the pitch of Rajya Sabha, many fanatics have reached the Upper House

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

निःसंदेह क्रिकेट भारत का सबसे चर्चित खेल है, दूसरे खेल इससे स्पर्द्धा नहीं कर सकते। ऐसा खेल के मैदान में ही नहीं देश के उच्च सदन में भी दिखता है। देश के विभिन्न क्षेत्रों की चर्चित हस्तियां नामित होकर या चयनित होकर राज्यसभा पहुंचती हैं। इन चर्चित हस्तियों में खेलों की भी कई हस्तियां राज्यसभा पहुंची हैं। इनमें सबसे ज्यादा क्रिकेट के ही धुरंधरों के नाम हैं। अब इन धुरंधरों में एक और नाम जुड़ गया है- ‘टर्मिनेटर’ के नाम से विख्यात दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह का। गुरुवार को हुए राज्यसभा सीटों के मतदान में पंजाब से आप के सभी पांचों उम्मीदवार राज्यसभा पहुंच गये हैं। इनमें से एक हरभजन सिंह हैं। वैसे पंजाब के ये सभी उम्मीदवार मतदान से पहले ही निर्विरोध राज्यसभा सदस्य बन गये थे।

हरभजन सिंह से पहले भी दो क्रिकेटर राज्यसभा पहुंचे हैं। राज्यसभा पहुंचने वाले पहले क्रिकेटर हैं- नवजोत सिंह सिद्धू (2016) ने हालांकि सिर्फ तीन महीने ही राज्यसभा का प्रतिनिधित्व किया। क्रिकेट के भगवान सचिन तेन्दुलकर ने भी राज्यसभा की शोभा बढ़ाई है। और अब फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह राज्यसभा पहुंच रहे हैं। पूर्व भारतीय हॉकी टीम के कप्तान दिलीप तिर्की 2012-2018 राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं। इनके अलावा बॉक्सिंग क्वीन एमसी मैरी कॉम भी 2016 से राज्यसभा सदस्य हैं, हालांकि वह इसी अप्रैल महीने में रिटायर हो रही हैं। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यसभा के जिन 72 सदस्यों का विदाई सम्मान किया, उनमें मैरी कॉम भी हैं।

राज्यसभा से ज्यादा लोकसभा पर खिलाड़ियों ने किया राज

राज्यसभा की तुलना में लोकसभा पहुंचने वाले खिलाड़ियों की संख्या अधिक है। संसद के किसी भी सदन में पहुंचने वाले सबसे पहले खिलाड़ी डॉ. करणी सिंह है। बिकानेर के महाराज करणी सिंह एक बेहतरीन निशानेबाज थे। सही मायनों में देश में निशानेबाजी को लोकप्रिय बनाने में करणी सिंह का बड़ा योगदान है। करणी सिंह एशियन गेम्स और ओलम्पिक में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। करणी सिंह 1952 से 1977 तक बिकानेर संसदीय सीट से सांसद रहे हैं। महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर के सबसे भरोसेमंद ओपनिंग पार्टनर रहे स्वर्गीय चेतन चौहान भाजपा की सीट से 1991 से 1998 तक उत्तर प्रदेश के अमरोहा से लोकसभा सांसद रहे हैं। इसके बाद नम्बर आता है 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे कीर्ति आजाद का। भाजपा की सीट से वह 1999 से 2004 और 2015 से 2019 तक बिहार के दरभंगा से भाजपा सांसद रह चुके हैं। धुरंधर क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो राज्यसभा और लोकसभा दोनों सांसद रह चुके हैं। वह 2004 से 2014 तक पंजाब के अमृतसर से लोकसभा सांसद रहे हैं। 1975 विश्व कप हॉकी चैम्पियन भारतीय के टीम के कप्तान असलम शेर खान भी लोकसभा पहुंचे हैं। असलम शेर खान 1984 से 1989 और 1991 से 1996 तक मध्य प्रदेश के बैतूल के लोकसभा सांसद रहे। स्टाइलिश बल्लेबाज और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मो. अजहरूद्दीन कांग्रेस के टिकट से लोकसभा सांसद रह चुके हैं। वह 2009 से 2014 तक उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से कांग्रेस सांसद रहे हैं। वर्तमान में दो और खिलाड़ी भाजपा की टिकट से लोकसभा सांसद हैं। एक नाम है बायें हाथ के दिग्गज क्रिकेटर गौतम गंभीर का और दूसरा है 2004 ओलम्पिक के सिल्वर मेडलिस्ट निशानेबाज कर्नल (रि.)राजवर्द्धन सिंह राठौर का। खिलाड़ी रहे सभी संसद सदस्यों में गौतम गंभीर ही एक मात्र ऐसे हैं जो दो विश्व कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। गौतम 2019 से पूर्वी दिल्ली से लोकसभा सांसद हैं। गौतम गंभीर आज भी खेल के मैदान के साथ राजनीति में पूरी तरह से सक्रिय हैं। गौतम गंभीर इस समय चल रहे आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर भी हैं। वहीं जयपुर ग्रामीण से 2014 में जीतकर आये कर्नल (रि.) राजवर्द्धन राठौर लोकसभा पहुंचे थे। उस कार्यकाल में वह खेलमंत्री भी रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Big Breaking: रांची के बिरसा एयरपोर्ट पर हादसा टला, यात्री सुरक्षित

Related posts

Netflix Password: Netflix यूजर्स के लिए बुरी खबर! अब पासवर्ड शेयर करना पड़ेगा महंगा, जानें Details

Sumeet Roy

International Women’s Day 2022: महिला दिवस आज, जानें अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास और इस साल की थीम

Sumeet Roy

Jharkahnd Weather Update: झारखंड में आज से बदलेगा मौसम, 9 से 12 जनवरी को इन जिलों में होगी बारिश, बढ़ेगी ठंड

Manoj Singh