समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

पद्मश्री बलबीर दत्त मीडिया फ़ेलोशिप के लिए तीन पत्रकारों का चयन, कुंदन कुमार चौधरी, राजेश कुमार और कृतिका सुमन को मिलेगी फेलोशिप

Media Fellowship

रांची प्रेस क्लब (press club ranchi) की ओर से देश की प्रतिष्ठित गैर सरकारी स्वयंसेवी संस्था सिटीजन फाउंडेशन(citizen foundation) के वित्तीय सहयोग से शुरू की गई प्रथम बलबीर दत्त (balbir dutt) मीडिया फ़ेलोशिप (media fellowship) के चयनित नामों की घोषणा कर दी गई है . मीडिया फेलोशिप के लिए तीन विषयों में आवेदन आमंत्रित किए गए थे. पहला झारखंड कला संस्कृति, दूसरा महिला सशक्तीकरण और तीसरा पंचायती राज था.

पहले विषय झारखंड कला संस्कृति के लिए दैनिक भास्कर के सिटी भास्कर के इंचार्ज कुंदन कुमार चौधरी का चयन किया गया है.

दूसरे विषय झारखंड की उरांव जनजाति में महिला सशक्तीकरण में स्वतंत्र पत्रकार राजेश कुमार का चयन किया गया. जबकि  तीसरे विषय पंचायती राज के लिए स्वतंत्र पत्रकार कृतिका सुमन का चयन किया गया.

कौन हैं कुंदन कुमार चौधरी?

कुंदन कुमार चौधरी(Kundan Kumar Choudhary) दैनिक भास्कर के संपादन सिटी दैनिक भास्कर के प्रभारी हैं. इन्हें पत्रकारिता में 21 वर्षों का अनुभव है. उन्होंने रांची यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढाई की और फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया से फिल्म अप्रिसिएशन का कोर्स किया है. वह प्रभात खबर में बतौर वरीय वृत्त लेखक के रूप में काम कर चुके हैं . उन्हें फिल्म क्रिटिक अवार्ड, झारखंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल रांची 2021, बिरसा मुंडा स्मृति अवार्ड 2021 और झारखंड कल्चरल एसोसिएशन फिल्म क्रिटिक अवार्ड 2018 से सम्मानित किया जा चुका है.

निर्णायक मंडली में ये रहे शामिल 

निर्णायक मंडली में वरिष्ठ पत्रकार बैजनाथ मिश्र, प्रकाश सहाय, अंकित शुक्ला, सुनील सिंह बादल और प्रेस क्लब के अध्यक्ष संजय मिश्र शामिल थे . चयनित तीनों फेलो को राज्यपाल के हाथों राजभवन में आयोजित एक समारोह में फेलोशिप की पहली क़िस्त 25- 25 हजार रूपये सौंपे जाएंगे . यह फेलोशिप 50-50 हजार रुपये का है . सिटीजन फाउंडेशन के गणेश रेड्डी ने बताया कि उनकी संस्था ने अपनी स्थापना के 25 वर्ष होने के उपलक्ष्य में रांची प्रेस क्लब के साथ झारखंड में शोधपरक पत्रकारिता कि बढ़ावा देने के इरादे से शुरू किया है. इस साल ranchi प्रेस क्लब के साथ मिलकर दिया जाएगा. ranchi प्रेस क्लब के अध्यक्ष संजय मिश्र ने बताया कि जल्द ही राजभवन में एक कार्यक्रम में राज्यपाल के हाथों पत्रकारों को फेलोशिप राशि की राशि दी जाएगी. रांची प्रेस क्लब इस तरह के फेलोशिप और अन्य गतिविधिओं के जरिए पत्रकारिता को मजबूत करने की कोशिश में जुटा है.

ये भी पढ़ें : Hardik Patel ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, गुजरात चुनाव से पहले पार्टी को बड़ा झटका

 

Related posts

रतन टाटा को असम का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘असम बैभव’, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा ने की घोषणा

Pramod Kumar

World Cup T-20: BCCI ने किया भारतीय टीम का ऐलान, बुमराह, हर्षल अन्दर, शमी बाहर

Pramod Kumar

Gumla : दशहरा मेला देखकर घर लौट रही दो नाबालिग बहनें, 10 युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म

Manoj Singh