समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

आम आदमी पर महंगाई की एक और मार, Amul और Mother Dairy ने दूध की कीमतों में किया इजाफा

image source : social media

आम आदमी की जेब पर एक और झटका लगा है. अमूल और मदर डेयरी के दूध की कीमतें आज से बढ़ जाएंगीं. अमूल (Amul) व मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दूध के दामों में भी वृद्धि कर दी है. वहीं अमूल के बाद मदर डेयरी (Mother Dairy) ने भी दूध की कीमतों में दो रुपये की बढ़ोतरी की है. बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू हो जाएंगी. बता दें कि इससे पहले मदर डेयरी ने 6 मार्च को दूध की कीमतों में दो रुपये लीटर का इजाफा किया था.

 मार्च में भी अमूल और अन्य ब्रैंड्स ने दूध की कीमत में वृद्धि की थी 

दरअसल, अमूल और मदर डेयरी ने अपने दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोत्तरी की है। इस बढ़ोत्तरी का सबसे अधिक प्रभाव शहरी मध्यमवर्ग व नौकरीपेशा वाले लोगों पर पड़ने जा रहा है। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन अमूल ब्रैंड से दूध और डेयरी प्रॉक्टर का उत्पादन और बिक्री करता है। इससे पहले इसी साल मार्च में भी अमूल और अन्य ब्रैंड्स ने दूध की कीमत में इजाफा किया था.
अब नई कीमतें क्या होंगी.

अब इतने में मिलेगा दूध 

मूल्य वृद्धि के बाद अमूल व मदर डेयरी के दूध अब अधिक दामों पर ही मिलेंगे। दोनों कंपनियों के फुल क्रीम वाले दूध अब 59 रुपये प्रति लीटर की बजाय 61 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेंगे। जबकि टोन्ड मिल्क के लिए 43 की बजाय 45 रुपये प्रति लीटर अदा करना होगा। गाय के दूध के लिए भी बढ़ी हुई कीमत देनी होगी। गाय का दूध 51 रुपये प्रति लीटर की बजाय 53 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

 दूध की कीमत बढ़ने की वजह 

मदर डेयरी ने दूध के दामों में बढ़ोतरी की वजह स्पष्ट करते हुए सफाई दी है। मदर डेयरी ने बताया कि दूध खरीद की लागत बढ़ने की वजह से कंपनी अतिरिक्त बोझ सहने में अक्षम है इसलिए दूध की कीमत बढ़ाई गई है। मदर डेयरी का दिल्ली-एनसीआर में सबसे अधिक दूध की सप्लाई है। यहां मदर डेयरी अकेले 30 लाख लीटर दूध की बिक्री करती है। बढ़ी हुई कीमतें 17 अगस्त से लागू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें : Bihar Cabinet Expansion: बिहार में बंटे विभाग, नीतीश ने अपने पास रखा गृह, जानिए किसे मिला कौन सा मंत्रालय

 

Related posts

जब ‘पानी का राजा’ मगरमच्छ और ‘पिल्ले’ का हुआ आमना-सामना, Video में देखें क्या हुआ अंजाम?

Manoj Singh

ईचागढ़ के पूर्व विधायक साधु चरण महतो का निधन, सीएम हेमंत सोरेन ने जताया दुख

Manoj Singh

रांची लौटने पर सलीमा और निक्की का भव्य स्वागत, मुख्यमंत्री हेमंत ने की इनामों की वर्षा

Pramod Kumar