समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

Amir Subhani बनाये गए बिहार के नए मुख्य सचिव, अतुल प्रसाद को मिला विकास आयुक्त का पदभार

Amir Subhani

Bihar News:  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खास और बिहार के विकास आयुक्त आमिर सुबहानी (Amir Subhani ) को राज्य का नया मुख्य सचिव बनाया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। वहीं समाज कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अतुल प्रसाद को स्थानांतरित करते हुए नया विकास आयुक्त बनाया गया है। इसके अलावे राज्य के कई आईएएस अफसरों का तबादला और अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

विकास आयुक्त आमिर सुबहानी (Amir Subhani ) बिहार के नए मुख्य सचिव होंगे। सुबहानी 1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। आमिर अपने बैच के टापर रहे हैं। वहीं समाज कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अतुल प्रसाद को विकास आयुक्त की जिम्मेवारी दी गई है। मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण दो बार के अवधि विस्तार के बाद शुक्रवार को रिटायर हो रहे हैं। पूर्व से ही सत्ता के गलियारे में यह चर्चा थी कि आमिर सुबहानी को नया मुख्य सचिव बनाया जाएगा।

आमिर सुबहानी का गृह जिला सिवान है। उन्होंने सांख्यिकी से स्नातकोत्तर की पढ़ाई की है। अप्रैल 2024 तक वह सेवा में रहेंगे। आमिर सुबहानी की खासियत यह रही है कि वह कभी भी विवादों में नहीं रहे। तीव्र गति से से काम करने के लिए वह जाने जाते हैं। नीतीश कुमार के कार्यकाल में लंबी अवधि तक गृह विभाग के प्रधान सचिव के रूप में काम करने का उनका रिकार्ड रहा है। काफी दिनों तक वह अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सचिव भी रहे हैं। विकास आयुक्त बनाए गए अतुल प्रसाद अगले वर्ष फरवरी में रिटायर कर रहे हैं। वह 1987 बैच के अधिकारी हैं। वरीयता के लिहाज से वह आमिर सुबहानी के ठीक नीचे हैं।

बता दें कि काम को तीव्रता से निपटाने के लिए आमिर जाने जाते हैं। नीतीश कुमार के कार्यकाल में लंबी अवधि तक सुबहानी गृह सचिव के साथ-साथ अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधान सचिव के रूप में काम किया है। वर्तमान में विकास आयुक्त थे। अब आमिर के मुख्य सचिव होने पर ये जिम्मेदारी अतुल प्रसाद को दी गई है। नए वर्ष में कई महकमों की कमान नए अधिकारी को मिलेगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाना है। अभी तय नहीं है कि केंद्र में उन्हें किस पद पर योगदान करना है। तय होते हुए विरमित हो जाएंगे। इसके बाद शिक्षा विभाग में किसी प्रधान सचिव स्तर के अधिकारी की तैनाती हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: IAS अभिषेक सिंह बड़े पर्दे पर दिखायेंगे जलवा, सीएम हेमंत को बताया बॉलीवुड में रखने वाले हैं कदम

Related posts

DGP Jharkhand ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में नक्सल अभियानों और एजेंडा बिन्दुओं पर विस्तार से की चर्चा

Pramod Kumar

Ajay Devgan की बेटी Nysa Devgan ने शेयर कर दी ऐसी मिरर सेल्फी, मचा धमाल

Manoj Singh

जातीय जनगणना पर एक हो गए नीतीश-तेजस्वी, मुख्यमंत्री पीएम मोदी को लिखेंगे पत्र

Manoj Singh