समाचार प्लस
Breaking खेल देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Ajaz Patel 10 Wickets: एजाज पटेल ने रचा इतिहास, लिए 10 में से 10 विकेट, वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

Ajaz Patel 10 Wickets

Ajaz Patel 10 Wickets: न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने इतिहास बना दिया है। उन्होंने भारत के खिलाफ मुंबई टेस्ट में पारी के सभी 10 विकेट अपने नाम कर लिए। ऐसा करने वाले वह दुनिया के सिर्फ तीसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले जिम लेकर और अनिल कुंबले ही ऐसा कर पाए हैं।

बाएं हाथ के इस स्पिनर ने अपने जन्मस्थान पर खेलते हुए कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने 47.5 ओवर तक बोलिंग की और भारत के सभी 10 विकेट अपने नाम किए। मुंबई टेस्ट के पहले दिन उन्होंने चार विकेट लिए थे। वहीं आज दूसरे दिन बाकी छह विकेट भी उन्होंने झटक लिए। मोहम्मद सिराज उनका 10वां शिकार बने।

एजाज ने पहली पारी में भारत के सभी 10 विकेट चटकाए
एजाज ने पहली पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, मोहम्मद सिराज और मयंक अग्रवाल को पवेलियन की राह दिखाई। कोहली, पुजारा और अश्विन तो खाता भी नहीं खोल सके।

इस मामले में पहले नंबर पर पहुंचे एजाज पटेल
भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की बात करें तो पटेल अब पहले नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के जैक नोरिजा का रिकॉर्ड तोड़ा। जिन्होंने 1971 में 95 रन देकर नौ विकेट लिए थे। वहीं कीवी गेंदबाज द्वारा भी यह पारी का बेस्ट प्रदर्शन हैं। इससे पहले रिचर्ड हैडली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1985 में 52 रन देकर नौ विकेट लिए थे|

एजाज पटेल के परिवार का एक घर अब भी मुंबई के जोगेश्‍वरी इलाके में है। उनकी मां ओशिवपारा के एक स्‍कूल में पढ़ाती थीं। खुद एजाज भी अक्‍सर वानखेड़े स्‍टेडियम आकर आईपीएल में मुंबई इंडियंस के मैच देखते थे। उन्‍होंने कुछ मौकों पर MI के खिलाड़‍ियों को गेंदबाजी भी की, अपने दोस्‍त मिशेल मैकक्‍लेनगन की बदौलत। किसे पता था कि जब वह न्‍यूजीलैंड की टेस्‍ट जर्सी पहन खुद वानखेड़े में गेंदबाजी करने उतरेंगे तो कहर बरपा देंगे। पटेल ने कातिलाना गेंदबाजी से टेस्‍ट क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया है। वह किसी टेस्‍ट की एक पारी में 10 विकेट्स लेने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

Ajaz Patel 10 Wickets

इसे भी पढ़ें: Tax देने में धोनी फिर नंबर वन, कोरोना काल में भी कम नहीं हुई कमाई, 30 करोड़ का भरा इनकम टैक्स

Related posts

CM Nitish के जनता दरबार में पहुंचा Corona, 6 लोग कोरोना पॉजिटव, अधिकारियों में मचा हड़कंप

Sumeet Roy

Dhanbad: दिन को रेकी, रात को गौ-तस्करी, देखिये! रात के अंधेरे में गौ- तस्करों का कैमरे में कैद अपराध

Pramod Kumar

जब ‘पानी का राजा’ मगरमच्छ और ‘पिल्ले’ का हुआ आमना-सामना, Video में देखें क्या हुआ अंजाम?

Manoj Singh