समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Air India अब नहीं करायेगी मुफ्त हवाई सफर, इनकी खूब कटती थी चांदी

Air India

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

सरकारी अधिकारियों की बहुत हो गयी चांदी, अब और नहीं, क्योंकि एयर इंडिया अब मुफ्त सफर नहीं करायेगी। सरकार ने अभी हाल ही में एयर इंडिया का विनिवेश किया था। कंपनी अब टाटा ग्रुप को हो गयी है। इस विनिवेश का कारण केन्द्र सरकार पर एयर इंडिया का भारी-भरकम बकाया था। इस बकाये में क्रेडिट पर सरकारी अधिकारियों का सफर करना भी एक कारण था। धीरे-धीरे यह कर्ज बड़ा होता चला गया और केन्द्र सरकार को विवश होकर एयर इंडिया को बेचना पड़ा।

विभागों को बकाया चुकाने और कैश पर सफर करने का निर्देश

टाटा ग्रुप का हिस्सा बनने के बाद से एयर इंडिया ने क्रेडिट फैसिलिटी के ऊपर रोक लगा दी है। इस रोक के बाद केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों और विभागों से एयर इंडिया का बकाया तत्काल चुकाने के साथ सफर के लिए सिर्फ कैश में ही टिकट खरीदने को कहा है। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग की ओर से एक मेमोरेंडम जारी करके यह जानकारी दी गयी है। सरकार के इस कदम के बाद से एयर इंडिया में मुफ्त में सफर करने वाले सरकारी अधिकारियों को अब एयर इंडिया में सफर के लिए पैसे का भुगतान करना होगा। मौजूदा समय में बहुत से सरकारी अधिकारियों के एयर इंडिया में हवाई यात्रा का खर्च सरकार के द्वारा उठाया जाता है।

केन्द्र सरकार के ऊपर एयर इंडिया का भारी भरकम बकाया

केन्द्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों के अधिकारी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई उड़ानों की सुविधा सरकारी खर्च पर लेते थे। उनके द्वारा किए गए हवाई सफर के टिकट का खर्च बाद में एयर इंडिया और केंद्र सरकार के बीच में सेटल किया जाता था। इसके बावजूद भारत सरकार के ऊपर पिछले कई वर्ष से एयर इंडिया का काफी बकाया हो गया। अब जब केंद्र सरकार ने एयर इंडिया का विनिवेश कर दिया है। अब एयर इंडिया टाटा समूह की हो चुकी है तो स्थिति भी बदल गयी है।

यह भी पढ़ें:  Bank holidays in November 2021: अगले हफ्ते 5 दिन रहेंगे बंद बैंक, निपटा लें जरूरी काम

Related posts

Gandhi Maidan Bomb Blast Case: रांची के सीठियो के रहनेवाले इम्तियाज अंसारी समेत नौ आतंकी दोषी करार

Manoj Singh

राजस्थान में सत्ता संतुलन का प्रयास : Gehlot Cabinet में आज फेरबदल, 15 नए मंत्री लेंगे शपथ

Manoj Singh

आतंक फैलाने भारत आया एक और ‘बाबर’, कुबूलनामे में खोली पाकिस्तान की पोल

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.