समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर रोजगार

Agneepath: केंद्र सरकार ने लॉन्च की ‘अग्निपथ भर्ती योजना’, ऐसे मिलेगा युवाओं को सेना में भर्ती का मौका

image source : social media

Agneepath Recruitment Scheme: केंद्र सरकार आज से सेना में एक नई व्यवस्था की शुरूआत कर दी है। सरकार ने ‘टुअर ऑफ ड्यूटी’ सिस्‍टम के तहत इसकी घोषणा की है। इसे ‘अग्निपथ’ (Agneepath) नाम दिया गया है। नई व्‍यवस्‍था के तहत भर्ती होने वाले सैनिकों को ‘अग्निवीर’ पुकारा जाएगा। इस व्यवस्था के तहत हर साल सेना, वायु सेना और नौसेना में 45-50 हजार भर्तियां होंगी।

image source : social media
image source : social media

‘युवाओं को सेना में भर्ती का मौका मिलेगा’

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (rajnath singh) ने योजना लॉन्च करते हुए कहा, इस योजना से युवाओं को सेना में भर्ती का मौका मिलेगा और रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया, यह योजना रक्षा बलों के खर्च और आयु प्रोफाइल को कम करने की दिशा में यह योजना सरकार के प्रयासों का एक हिस्सा है।

ऐसे मिलेगा युवाओं को योजना का लाभ

अग्निपथ भर्ती योजना’ के तहत युवा चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होंगे और देश की सेवा करेंगे। चार साल के अंत में लगभग 80 प्रतिशत सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा और उन्हें आगे के रोजगार के अवसरों के लिए सशस्त्र बलों से सहायता मिलेगी। केवल बीस फीसदी जवानों को चार साल बाद भी मौका मिलेगा। हालांकि यह तभी संभव होगा जब उस समय सेना की भर्तियां निकली हों। कई निगम ऐसे प्रशिक्षित और अनुशासित युवाओं के लिए नौकरी आरक्षित की जाएगी जिन्होंने देश की सेवा की है।

अग्निपथ योजना क्या है

इस योजना से देश के युवाओं को राष्ट्र की सेवा करने का मौका मिलेगा। अभी 32 साल ऐज प्रोफइल रखा गया है, आगे ये 26 हो जाएगा। जो युवा इस योजना के तहत भर्ती होना चाहते हैं, उनका मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट होना जरूरी है। ये योजना कई देशों में स्टडी के बाद लाई जा रही है। इसके जरिए युवाओं को रोजगार मिलेगा और अच्छी वेतन दी जाएगी।

ये भी पढ़ें : युवाओं के अच्छे दिन: पीएम मोदी ने की 10 लाख नौकरियों की बड़ी घोषणा, पीएमओ ने ट्वीट कर दी जानकारी

 

Related posts

IAF Recruitment 2021 : वायु सेना में ग्रुप-C के लिए निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

Manoj Singh

Cheetahs in India: 70 साल बाद भारत की जमीन पर फिर लौट रहा चीता, घर हुआ तैयार, बेताबी से इंतजार

Manoj Singh

NASA DART Mission: पृथ्वी को बचाने का महाटेस्ट सफल, एस्टेरॉयड से टकराया नासा का स्पेसक्राफ्ट

Manoj Singh