समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

पेट्रोल डीजल के बाद अब LPG cylinder हुआ महंगा, जानें कितने बढ़े दाम

LPG cylinder becomes expensive

घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder) आज से 50 रुपये महंगा हो गया है। अभी तक उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत 5 राज्यों में चुनाव के चलते एलपीजी सिलेंडर और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पिछले कई महीनों से राहत मिल रही थी। आखिरी बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट 6 अक्टूबर 2021 को बदले थे।

रसोई गैस की कीमतों में भी 50 रुपये की वृद्धि

मंगलवार की सुबह आम लोगों के लिए झटका देने वाला रहा। सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 80 पैसे की बढ़ोतरी के बाद रसोई गैस की कीमतों में भी 50 रुपये की वृद्धि कर दी गई है। यानी कि 14.2 kg सिलेंडर के लिए दिल्ली में 949.50 रुपये भुगतान करने होंगे। समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। बता दें कि आखिरी बार 6 अक्तूबर को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि हुई थी।

पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़े

देश में पेट्रोल डीजल के दाम चार माह बाद बढ़ गए हैं। मंगलवार सुबह से डीजल के दामों में 76 से 86 पैसे की बढोतरी हुई है। तो वहीं पेट्रोल के दामों में 76 से 84 पैसों की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.21 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 87.47 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। पिछले वर्ष 4 नवंबर के बाद से इन दोनों ईंधन के मूल्य में कोई वृद्धि नहीं की गई थी। वहीँ झारखंड के रांची में LPG सिलिंडर के  दाम बढ़कर अब 1007 रूपये हो गए हैं .

दाम बढ़ने के पीछे रूस-यूक्रेन युद्ध का असर

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 40 फीसदी तक का उछाल आ गया है। जिससे ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के लिए इंधन का दाम बढ़ाना जरूरी हो गया था और इसी वजह से मंगलवार की सुबह से पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दाम बढ़ गए।

 

ये भी पढ़ें : Bihar Diwas 2022: आज से तीन दिवसीय कार्यक्रम, 500 ड्रोन दिखाएंगे बिहार की गौरव गाथा, जानें क्या कुछ होगा खास

 

Related posts

गुप्त सूचना पर रांची पुलिस और सशस्त्र बल की संयुक्त छापामारी में दो माओवादी गिरफ्तार

Pramod Kumar

BIG BREAKING: CDS Bipin Rawat का निधन, तमिलनाडु में हेलिकॉप्टर हुआ था क्रैश

Pramod Kumar

अधिसूचना के बाद भी फंसी है डिप्टी कलेक्टर से SDO पद पर प्रोन्नति, हाईकोर्ट में याचिका दायर

Pramod Kumar