समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

मनरेगा की समीक्षा के बाद ग्रामीण विकास सचिव मनीष रंजन ने उप विकास आयुक्तों को सौंपे टास्क

Review of MNREGA by Rural Development Secretary

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

मनेरगा के सफल क्रियान्वयन को लेकर ग्रामीण विकास विभाग सचिव, डॉ मनीष रंजन ने राज्य के सभी उप विकास आयुक्तों के साथ वर्चुअल बैठक की एवं मनरेगा कार्य के ससमय निष्पादन को लेकर टास्क सौंपा। इस दौरान उन्होंने स्पष्ट कहा कि मनरेगा कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो, मनरेगा का उद्देश्य रोजगार सृजन है। योजनाएं संचालित कर ग्रामीणों को रोजगार मुहैया करवाना सुनिश्चित करें।

NMMS App के माध्यम से मजदूरों की उपस्थिति दर्ज करने का निर्देश

मनीष रंजन ने एरिया ऑफिसर ऐप के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता को 50-50 चालू योजनाओं का प्रतिमाह निरीक्षण करने एवं उसका प्रतिवेदन ऐप पर अपलोड करने का सख्त निदेश दिया। उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों में मेठ के माध्यम से मस्टर रोल में निहित मजदूरों की उपस्थिति NMMS App  के माध्यम से कैप्टर करते हुए अपलोड करने का भी निदेश दिया।

मनरेगा आयुक्त ने सामाजिक अंकेक्षण के क्रम में प्राप्त मामलों पर कार्रवाई नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की। साथ ही निर्णय के अनुसार राशि की वसूली करते हुए ATR MGNREGA SOFT पर अपलोड करने का सख्त निदेश दिया।

विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि मनरेगा के माध्यम से आम नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में बेहतर कार्य किया जा रहा है। इसके तहत ग्रामीण परिवारों को निश्चित रोजगार उपलब्ध कराकर, उन्हें मुख्यधारा में शामिल किया जा रहा है, जिससे उनकी आमदनी बढ़े और उनके क्षेत्र का सतत विकास हो सके। इसलिए सभी को इस दिशा में बेहतर कार्य करने की आवश्यकता है और जो लोग बेहतर कार्य कर रहे हैं, उन्हें प्रोत्साहित भी करना है।

एक सप्ताह में मिली शिकायतों का करें निष्पादन

शिकायतों की समीक्षा के क्रम में पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि मनरेगा के तहत अबतक जितनी भी शिकायतें सीपी ग्राम एवं समाचार-पत्रों पर मिली है उसका निष्पादन एक सप्ताह के अंदर करना सुनिश्चित करें। मनरेगा आयुक्त ने कहा कि मनरेगा के तहत आयी शिकायतों से ही हमें यह जानकारी मिलती है कि मनरेगा कार्य का उद्देश्यपूर्ण हो रहा है कि नहीं। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को प्राप्त शिकायतों को नजरअंदाज नहीं करने बल्कि प्राथमिकता के साथ उसका जांच कर निष्पादन करने का निर्देश दिया।

वर्चुअल बैठक में ये थे शामिल

मनरेगा योजना की प्रगति की  समीक्षात्मक बैठक को लेकर  ग्रामीण विकास विभाग सचिव डॉ मनीष रंजन की अध्यक्षता में राज्य के तमाम उप विकास आयुक्त संग संपन्न वीडियो कांफ्रेंसिंग में श्रीमती राजेश्वरी बी मनरेगा आयुक्त, अपर सचिव, ग्रामीण विकास विभाग रामकुमार सिन्हा व अन्य शामिल थे।

यह भी देखें: UP Election: BJP-JDU यूपी में भी साथ-साथ, तो क्या नीतीश कुमार करेंगे योगी के लिए चुनाव प्रचार?

mgnrega mgnrega

Related posts

Gaya: मुखबिरी का आरोप लगाकर नक्सलियों ने चार को दी फांसी, घर भी बम से उड़ाया

Pramod Kumar

Jharkhand: अंतरराष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिता में 7 स्वर्ण सहित 15 पदक जीतकर लौटने वाले खिलाड़ियों का भव्य स्वागत

Pramod Kumar

T20 WC: ‘पाकिस्तान हारेगा, भारत जीतेगा’ की करोड़ों दुआओं के साथ आज भारत पाकिस्तान को देख लेगा

Pramod Kumar