समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

अधीर रंजन ‘राष्ट्रपति मुर्मू द्रौपदी मुर्मू’ नाम अच्छे से रट लें, अभी कम से कम पांच साल यही नाम लेना है

Adhir Ranjan memorize the name 'President Murmu Draupadi Murmu' well

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

कांग्रेस ‘ईडी-ईडी’ कर देश में अपनी फजीहत तो करवा ही रही है। लेकिन आज आदिवासी राष्ट्रपति को लेकर अपनी तिलमिलाहट को भी उजागर कर दिया। आज जो हुआ इसका दूरगामी राजनीतिक दुष्परिणाम कांग्रेस झेलेगी इसका पूरा अनुमान है। बयानबाजी में बार-बार ‘अधीर’ हो जाने वाले कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी से यह उम्मीद तो नहीं की जा सकती कि उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए ‘राष्ट्रपत्नी’ शब्द का इस्तेमाल अनजाने में किया है। फिर माफी नहीं मांगने की उनकी जिद यही बताती है कि शायद उन्होंने ऐसा जानबूझ कर ही किया है। थोड़ी देर के लिए मान भी लिया जाये कि महिला राष्ट्रपति को ‘राष्ट्रपत्नी’ अगर कह कर सम्बोधित किया जाता है तो अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस की चुनी गयी राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के लिए कितनी बार ‘राष्ट्रपत्नी’ शब्द का इस्तेमाल किया था? हालांकि ऐसा लिखते हुए खुद मुझे अच्छा नहीं लग रहा है, लेकिन इन राजनेताओं की आंख का पानी इतना गिर गया है कि सर्वोच्च संवैधानिक पद पर बैठी महिला के लिए ‘कुछ भी’ बोल देना भी इनकी गैरत को कुबूल है। अभी हाल में पोप फ्रांसिस आदिवासियों के सम्मान में जो किया, उससे तो सबक ले सकते थे। फ्रांसिस पोल कनाडा में वर्षों तक आदिवासियों पर हुए अत्याचार से दुःखी होकर कनाडा जाकर उनसे सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है।

इतने अज्ञानी तो नहीं है अधीर रंजन?

अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए ‘राष्ट्रपत्नी’ शब्द का इस्तेमाल किया था। हालांकि जो पत्रकार उनसे कुछ पूछ रहा था, उसने उनकी इस ‘गलती’ की ओर इशारा भी किया, लेकिन उन पर चढ़े ‘भूत’ ने उनसे फिर यही कहलवा दिया।  उनकी इसी टिप्पणी को भाजपा ने लपक लिया है। कांग्रेस को ‘आदिवासियों, महिलाओं और गरीबों का विरोधी’ करार देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से इस पर माफी मानने की मांग की है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सदन में यह विषय उठाते हुए देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अपमान बताया। ईरानी ने कांग्रेस पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा, ‘राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनते ही मुर्मू कांग्रेस की घृणा का केंद्र बन गयी हैं। कांग्रेस पार्टी आदिवासी महिला का सम्मान पचा नहीं पा रही है, वह गरीब परिवार की बेटी का राष्ट्रपति बनना पचा नहीं पा रही।

संसद में जो कुछ हुआ उस पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि राष्ट्रपति शब्द पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए समान रूप से इस्तेमाल होता है। यह एक सामान्य ज्ञान है। स्पष्ट रूप से लोकसभा के विपक्ष के नेता का उद्देश्य नवनिर्वाचित राष्ट्रपति का अपमान करना था। ‘राष्ट्रपत्नी’ शब्द का प्रयोग कहीं नहीं होता है।

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने लोकसभा में अपनी पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संदर्भ में की गई एक टिप्पणी को लेकर कहा कि चौधरी पहले ही माफी मांग चुके हैं। संसद परिसर में जब सोनिया गांधी से पूछा गया कि क्या वह चौधरी से माफी मांगने के लिए कहेंगी तो उन्होंने कहा, ‘वह पहले ही माफी मांग चुके हैं।’

यह भी पढ़ें: Revdi Culture: मुफ्त, मुफ्त, मुफ्त… कहीं राजस्व पर भारी ना पड़ जाए ‘मुफ्त’ वादों की राजनीति

Related posts

Ram Gopal Verma का विवादित ट्वीट हो रहा Viral, कहा – तलाक का मनाना चाह‍िए जश्न, शादी को बताया थोपा हुआ रिवाज

Sumeet Roy

Gwalior Rape: रेप के बाद 20 हडि्डयां तोड़ 9 साल की मासूम की कर दी हत्या, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा, नाक की हड्‌डी ही नहीं बची

Sumeet Roy

Petrol-Diesel Price: तेल की कीमतों में आज फिर बढ़ोतरी, इन राज्यों में 100 रुपये के पार पेट्रोल का भाव

Sumeet Roy