समाचार प्लस
Breaking मनोरंजन

Borderline Dyslexic हैं Abhinav Shukla, जानिये कहीं आपके बच्चे को तो नहीं है ये बीमारी

abhinav shukla

Bigg Boss फेम Abhinav Shukla ने अपने Instagram handle से ये बताया की वो Borderline Dyslexia नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं।  Abhinav आजकल Khatron ke Khiladi में नज़र आ रहे हैं। इसके पहले भी  Abhinav काफ़ी shows जैसे Choti Bahu, Ek Hazaron mein…., Silsila Badlte Rishton ka साथ ही Bigg Boss 14 में भी नज़र आ चुके हैं। Fans को इनकी और इनकी पत्नी Rubina Dilaik की chemistry काफी पसंद आती है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Abhinav Shukla (@ashukla09)

Abhinav ने अपने Instagram पर पोस्ट किया है की वो Borderline Dyslexic हैं, उन्होंने लिखा, ‘मैं अब इसे लेकर खुलकर बोल रहा हूं। ये किसी की गलती नहीं है, ना ही मेरी गलती। जैसा भी है ये है। मुझे इस बात को स्वीकार करने में दो दशक लग गए, अब मुझे नंबर या आंकड़े शर्मिंदा नहीं करते. मैं डिफरेंटली एबल्ड हूं।”

उन्होंने आगे लिखा की उन्हें numbers, names और उन दोनों के बीच का संबंध याद रखने में तकलीफ़ होती है।Abhinav का साथ देते हुए उनके काफी सारे दोस्तों ने उनके इस पोस्ट पर positive comments कर उन्हें support किया।

क्या है Dyslexiadsyslexia

Dyslexia पढ़ने और सिखने की समस्या हैं। इसमें words के लिखित रूप और उनके pronunciation के संबंध की पहचान करने में दिक्कत के कारण words को पढ़ने में समस्या होती है। यह बच्चों में एक आम समस्या है। इसके लक्षण स्कूल जाने वालों बच्चों में पहचानना ज़्यादा आसान हैं, जो बच्चे देर से बोलना शुरू करते हैं जिन्हें याद करने में तकलीफ होती है वो बच्चे इस बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं। यह एक genetic बिमारी है साथ ही सिर पे चोट लगने की वजह से भी ये बीमारी हो सकती हैं।

कई और celebrities भी हैं इस बीमारी के शिकार

hrithik roshan
hrithik roshan

Greek God कहलाने वाले Hrithik Roshan भी 6 साल की उम्र से ही इस बीमारी से जूझ रहे थे उन्हें काफी सारे speech therapy sessions लेने पड़े और तब जा के आज वो इतने बड़े Star हैं।

abhishek bachhan
abhishek bachhan

Abhishek Bachhan को 9 साल की उम्र में पता चला की उन्हें पढ़ने लिखने में तकलीफ होती हैं और Taare Zameen Par फिल्म आने के बाद उन्होंने इसके बारे में खुल के बात की, उन्होंने अपनी इस कमी पर मेहनत कर के अपनी करियर की बुलंदियों को छुआ।

Steven-Spielberg
Steven-Spielberg

 

Jurassic Park जैसी अदभुत फिल्मों के निर्माता Steven Spielberg को 60 साल की उम्र में अपनी इस बीमारी के बारे में पता चला।  स्कूल में बच्चें उन्हें काफी चिढ़ाया करते थे उनके teachers को लगता था की वो आलसी हैं और पढ़ाई में मेहनत नहीं कर रहे।

Tom Cruise
Tom Cruise

Hollywood superstar Tom Cruise भी Dyslexic थे पर उन्होंने अपनी इस बीमारी को अपने करियर के आड़े नहीं आने दिया। 7 साल की उम्र से वो इस बीमारी से लड़ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें : Krishna Shroff ने कराया bold photoshoot, fans के दिलों पर चलायी गोलियां

Related posts

Vaccination: क्या Covaxin और Covishield vaccine की मिक्स डोज़ सुरक्षित और असरदार है? जानें क्या कहती है ICMR की study

Nidhi Sinha

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सरयू राय पर लिखी पुस्तक ‘The People’s Leader’ का विमोचन किया

Pramod Kumar

राष्ट्रीय कार्यकारिणी में भाजपा की बन गयी रणनीति, विधानसभा चुनाव के अग्रिम मोर्चे पर रहेंगे पीएम मोदी

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.