समाचार प्लस
Breaking Uncategories देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

राष्ट्रपति Ramnath Kovind ने ग्रुप कैप्टन Abhinandan Vardhman को किया वीर चक्र से सम्मानित, मार गिराया था पाक का एफ-16 फाइटर जेट

Abhinandan Vardhman

Abhinandan Vardhman: बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले अभिनंदन (Abhinandan Vardhman) वर्तमान को आज ‘वीर चक्र’ से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें इस सम्मान से नवाजा.  बालाकोट एयरस्ट्राइक (Balakot Airstrike) के समय अभिनंदन वायुसेना में विंग कमांडर थे और उन्होंने पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था.

अभिनंदन ने मिग से मार दिया था पाकिस्तान का विमान

14 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammad) ने पुलवामा में CRPF के काफिले पर फिदायीन हमला किया था. इस हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने 26-27 फरवरी की रात पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी. भारत के इस हवाई हमले में पाकिस्तान में बैठे 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे.

एयरस्ट्राइक के अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तान की वायुसेना ने भारत में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने उसे खदेड़ दिया. तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan Vardhman) वर्तमान उस समय Mig-21 उड़ा रहे थे. उन्होंने उसी विमान से पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था. हालांकि बाद में अभिनंदन का विमान पाकिस्तान की सीमा में क्रैश हो गया, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया. भारत के दबाव में पाकिस्तान ने करीब 60 घंटे बाद अभिनंदन को छोड़ा था.

अभिनंदन ने Mig-21 से F-16 को मार गिराया था. इससे दुनियाभर में उनकी तारीफ हुई थी. इसका कारण ये था कि F-16 बहुत ही एडवांस्ड लड़ाकू विमान था, जिसे अमेरिका ने बनाया था. जबकि Mig-21 रूस का बनाया 60 साल पुराना विमान था. भारत ने 1970 के दशक में रूस से Mig-21 को खरीदा था.

इसे भी पढ़ें : कहीं असुरक्षित तो नहीं आपका बैंक खाता! 7 महीने से 18 करोड़ ग्राहकों की जानकारी लेते रहे हैकर्स!

Related posts

अदालतों में नहीं मिलेगी ‘तारीख पर तारीख’! जल्द होगा इन्साफ! सुप्रीम कोर्ट की ‘तारीफ पर तारीफ’

Pramod Kumar

Bihar :स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हो सकता है ड्रोन से हमला! पुलिस मुख्यालय ने जारी किया अलर्ट

Manoj Singh

टेंशन की बात! चीन ने सीमा पर अपने कमांड मुख्यालयों में तैनात किये पाकिस्तानी सेना के अधिकारी

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.