समाचार प्लस
Breaking Uncategories देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

राष्ट्रपति Ramnath Kovind ने ग्रुप कैप्टन Abhinandan Vardhman को किया वीर चक्र से सम्मानित, मार गिराया था पाक का एफ-16 फाइटर जेट

Abhinandan Vardhman

Abhinandan Vardhman: बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले अभिनंदन (Abhinandan Vardhman) वर्तमान को आज ‘वीर चक्र’ से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें इस सम्मान से नवाजा.  बालाकोट एयरस्ट्राइक (Balakot Airstrike) के समय अभिनंदन वायुसेना में विंग कमांडर थे और उन्होंने पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था.

अभिनंदन ने मिग से मार दिया था पाकिस्तान का विमान

14 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammad) ने पुलवामा में CRPF के काफिले पर फिदायीन हमला किया था. इस हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने 26-27 फरवरी की रात पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी. भारत के इस हवाई हमले में पाकिस्तान में बैठे 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे.

एयरस्ट्राइक के अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तान की वायुसेना ने भारत में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने उसे खदेड़ दिया. तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan Vardhman) वर्तमान उस समय Mig-21 उड़ा रहे थे. उन्होंने उसी विमान से पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था. हालांकि बाद में अभिनंदन का विमान पाकिस्तान की सीमा में क्रैश हो गया, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया. भारत के दबाव में पाकिस्तान ने करीब 60 घंटे बाद अभिनंदन को छोड़ा था.

अभिनंदन ने Mig-21 से F-16 को मार गिराया था. इससे दुनियाभर में उनकी तारीफ हुई थी. इसका कारण ये था कि F-16 बहुत ही एडवांस्ड लड़ाकू विमान था, जिसे अमेरिका ने बनाया था. जबकि Mig-21 रूस का बनाया 60 साल पुराना विमान था. भारत ने 1970 के दशक में रूस से Mig-21 को खरीदा था.

इसे भी पढ़ें : कहीं असुरक्षित तो नहीं आपका बैंक खाता! 7 महीने से 18 करोड़ ग्राहकों की जानकारी लेते रहे हैकर्स!

Related posts

…तो Pregnant हैं महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी? सोशल मीडिया पर चर्चा तेज

Manoj Singh

Jharkhand: जमैका से आयी 2 सदस्यीय टीम राज्य पर बनायेगी डॉक्यूमेंट्री, प्रदर्शित की जायेगी जमैका में

Pramod Kumar

MS Dhoni का IPL 2022 में भी जलवा दिखना तय, अब माही को रिटेन करने की जिम्मेवारी CSK पर

Pramod Kumar