समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

UIDAI ने Aadhaar के मिसयूज पर चेताया, “फोटोकॉपी नहीं ‘मास्क्ड आधार’ का करें इस्तेमाल”

image source : social media

Aadhaar: केंद्र सरकार ने आधार कार्ड (Aadhaar) को लेकर एक ए़डवाइजरी (advisory) जारी की है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) के दुरुपयोग का हवाला देते हुए लोगों को चेतावनी दी है कि वे किसी भी संगठन के साथ आधार की फोटोकॉपी साझा न करें।

सरकार ने नागरिकों से कहा है कि वे दुरुपयोग को रोकने के लिए अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) की केवल नकाबपोश (masked) प्रतियां ही किसी के साथ साझा करें। रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में सरकार ने कहा, “अपने आधार की फोटोकॉपी किसी व्यक्ति या संस्थान के साथ धड़ल्ले से साझा न करें क्योंकि इसका दुरुपयोग किया जा सकता है।”

“UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करें मास्क आधार कार्ड”  

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि हर किसी संगठन को अपने आधार कार्ड की फोटोप्रति नहीं दें, क्योंकि इसका दुरुपयोग हो सकता है। सरकार ने इसके बजाए मास्क आधार कार्ड (Mask Aadhar Card) का उपयोग करने की बात कही है, जिसमें आपके आधार नंबर के केवल आखिरी 4 डिजिट ही दिखते हैं। यह मास्क आधार कार्ड  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

“नकाबपोश आधार ही साझा करें” 

सरकार ने इसका विकल्प बताते हुए सिर्फ नकाबपोश आधार ही साझा करने की सलाह दी है। आपको बता दें कि इसपर सिर्फ केवल अंतिम चार अंक दर्ज होते हैं।

“सिनेमा हॉल को आधार कार्ड की प्रतियां एकत्र करने या रखने की नहीं है अनुमति” 

इसके अलावा केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि बिना लाइसेंस वाली निजी संस्थाएं होटल की तरह हैं और सिनेमा हॉल को आधार कार्ड की प्रतियां एकत्र करने या रखने की अनुमति नहीं है।

“आधार कार्ड साझा करने से पहले यह सत्यापित करें”

सरकार ने कहा, “केवल वे संगठन जिन्होंने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण से उपयोगकर्ता लाइसेंस प्राप्त किया है, वे ही किसी व्यक्ति की पहचान स्थापित करने के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं।” सरकार ने नागरिकों से अपने आधार कार्ड साझा करने से पहले यह सत्यापित करने के लिए कहा कि किसी संगठन के पास यूआईडीएआई से वैध उपयोगकर्ता लाइसेंस है।

“आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग नहीं करें” 

इसके अतिरिक्त, सरकार ने लोगों को अपने आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कैफे में सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग नहीं करने की चेतावनी दी है। सरकार ने अपनी सलाह में कहा है, “यदि आप ऐसा करते हैं तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप उस कंप्यूटर से ई-आधार की सभी डाउनलोड की गई प्रतियों को स्थायी रूप से हटा दें।”

ये भी पढ़ें : Plane Missing: चार भारतीयों समेत 22 लोगों को ले जा रहा विमान लापता, हादसे की आशंका

 

Related posts

Tokyo Olympics : भारत की महिला हॉकी टीम भी सेमीफाइनल में, आस्ट्रेलिया, को हिला कर रचा इतिहास

Pramod Kumar

टाटा मुख्य अस्पताल में 18 वर्षीय युवक की मौत, आक्रोशित परिजनों ने जमकर काटा बवाल

Sumeet Roy

पुलिसकर्मियों ने जज पर हमला कर हाईकोर्ट को किया नाराज, ‘न्यायपालिका पर हमले’ का डीजीपी से मांगा जवाब

Pramod Kumar