ICC Test WC: मुल्तान में इंगलैंड बना सुल्तान, गजब का टेस्ट हारा पाकिस्तान

पाकिस्तान को उसकी ही धरती पर इंगलैंड ने ऐसी धूल चलाई कि वह हमेशा याद रखेगा। अपने घरेलू दर्शकों के सामने पाकिस्तान ने 500 से ज्यादा रन बनाकर पारी की हार का सामने किया, इसी से यह अंदाजा लग जायेगा कि यह पाकिस्तान की कितनी गजब की हार है। आईसीसी टेस्ट चैमप्यनशिप के तहत खेले गये मैच में इंगलैंड ने पाकिस्तान को एक पारी और 47 रनों से पराजित किया। टेस्ट क्रिकेट के आज तक के इतिहास में शायद ही ऐसा हुआ होगा कि किसी टीम ने पहली पारी में 500 से ज्यादा रन बनाये हों और वह पारी से हार गया हो। लेकिन ऐसा हो गया, भले ही पहली बार हुआ।

पाकिस्तान ने अपने तीन बल्लेबाजों के शतकों के सहारे 500 से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया। अब्दुल्लाह शफीक ने 102, कप्तान शान मसूद ने 151 और सलमान आगा ने 104 रनों की बेहतरीन पारियां खेलीं जिसके दम पर पाकिस्तान ने 556 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। लेकिन किसी को क्या पता था कि पाकिस्तान के इस विशाल टीले के आगे पहाड़ खड़ा करने जा रहा है। पाकिस्तान ने भले ही इंगलैंड का पहले विकेट ओली पोप के रूप में 4 रनों पर निकाल लिया, लेकिन बाद तो इंगलैंड विकेट निकालने में पाकिस्तान के हाथ-पांव फूल गये। इंगलैंड की पारी की पूरी कहानी जो रूट और हैरी ब्रुक के इर्द-गिर्द घूमती रही। हैरी ब्रूक ने 322 गेंद पर 29 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 317 रन बनाए। हैरी ब्रूक ने कितनी तेज पारी खेली इसकी अंदाजा उनकी स्ट्राइक रेट से ही लग जायेगा। उन्होंने 317 रनों का विशाल स्कोर 98.44 की स्ट्राइक रेट से बनाया। दूसरी ओर जबकि जो रूट ने 375 गेंद पर 262 रन की बेहद उम्दा पारी खेली जिसमें 17 चौके शामिल हैं। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 454 रन जोड़े जो इंग्लैंड की तरफ से नया रिकॉर्ड है। इन दोनों बल्लेबाजों का कमा है था कि इंगलैंड अपनी पहली पारी में 7 विकेट पर 823 रन बनाकर पारी घोषित कर दी।

पाकिस्तान ने जब अपनी दूरी पारी शुरू की तब किसी को अनुमान नहीं था कि पाकिस्तान यह मैच हार भी सकता है। क्यों कि जिस पर गेंदबाजों के लिए करने के लिए कुछ नहीं था, उस पर इस मैच के ड्रा होने की ही उम्मीद की जा सकती थी। मगर हुआ उसके उलट। पाकिस्तान की पूरी पारी मैच के पांचवें दिन 220 रनों पर सिमट गयी। ले-देकर सलमान आगा और आमेर जमाल ने अर्द्धशतक ठोंककर पाकिस्तान की कुछ इज्जत बचायी। लेकिन पाकिस्तान की 1 पारी और 47 रनों से हार को टाल नहीं सके।

न्यूज डेस्क’ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

यह भी पढ़ें: Jharkhand: ‘समाज में बेटी का सम्मान सर्वोपरि है’, कन्या पूजन के बाद बन्ना गुप्ता ने दिया मार्मिक संदेश

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *