6 लाख के इनामी माओवादी सबजोनल कमांडर रंथू उरांव सहित पांच गिरफ्तार, हथियारों का जखीरा बरामद

गुमला पुलिस ने  बड़ी सफलता हासिल करते हुए भाकपा माओवादी के 6 लाख के इनामी कोयल शंख जोन के सबजोनल कमांडर कुल्ही आंजन निवासी रंथू उरांव (Ranthu Oraon) उर्फ गुरु चरण सहित पांच को भारी मात्रा में हथियार के साथ गिरफ्तार करते हुए गुरुवार को जेल भेज दिया। इस मामले को लेकर गुरुवार को पुलिस केंद्र चांदली में आयोजित प्रेस वार्ता में पुलिस उपमहानिरीक्षक दक्षिणी छोटा नागपुर क्षेत्र के अनूप बिरथरे व गुमला एसपी शंभू कुमार सिंह ने बताया कि 2 अक्टूबर शाम के करीब 6:15 में आंजन हरिनाखाड़ जंगल में सूचना पर थानेदार के नेतृत्व में क्यूआरटी टीम पंहुची। जहां दो बाइक पर तीन संदिग्ध व्यक्ति सवार होकर पहुंचे, पुलिस द्वारा रोकने पर फायरिंग करते हुए उन्होंने भागने की कोशिश की। लेकिन पुलिस ने उन्हें धर दबोचा ।

ये हुए गिरफ्तार 

पूछताछ में रंथू उरांव (Ranthu Oraon) उर्फ गुरु चरण उरांव,जयशंकर महतो कतरी महुआ टोली निवासी और रोहित उरांव खरका भरनो निवासी के रूप में उनकी पहचान हुई।  उनके पास से तलाशी में दो देसी कट्टा,चार आईडी,16 गोली, माओवादी पर्चा बरामद किया गया। जिसके बाद उनकी निशानदेही पर एक कार्बाइन, तीन राइफल, एक नाली एक बंदूक और भारी मात्रा में गोली आदि बरामद की गई। इसके साथ ही नक्सलियों के सहयोगी कुटमा निवासी राजू अहीर उर्फ राजू गोप और  सुरेंद्र मुंडा को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जिनके पास से एक देसी कट्टा और छह गोली बरामद की गई।

अनूप बिरथरे, डीआईजी दक्षिणी छोटानागपुर

77 नक्सली घटनाओं में  वांछित था 

गिरफ्तार सब जोनल कमांडर रंथू उरांव (Ranthu Oraon) के खिलाफ अब तक कुल 77 नक्सली घटनाओं का वांछित नक्सली है। इसके खिलाफ गुमला में 62,लोहरदगा में10,लातेहार में 5 शामिल हैं। वह गुमला रायडीह,चैनपुर,गुरदरी में पुलिस जवानों की हत्या,थाना उड़ाने सहित कई बड़े नक्सली घटना में शामिल रहा है। रंथू के गिरफ्तारी के बाद पुलिस इस क्षेत्र में माओवादियों के सफाए का दावा भी कर रही है।

गिरफ्तारी से ठेकेदार हैं खुश 

बताते चलें कि सब जोनल कमांडर बुद्धेश्वर उरांव लाजिम अंसारी को पिछले वर्ष पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया था। जिसके बाद रंथू उरांव (Ranthu Oraon) उर्फ गुरु चरण क्षेत्र में संगठन विस्तार करने और ठेकेदारों से लेवी वसूलने का काम कर रहा था। परंतु राम को गिरफ्तारी के बाद ठेकेदारों  में खुशी की लहर देखी जा रही है। क्योंकि अब  उन्हें लेवी देना नहीं पड़ेगा

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस, झारखंड -बिहार 

ये भी पढ़ें : Jharkhand: खूंटी में पुलिस के जवानों की हो गयी पिटाई, अपराधी को पकड़ने गयी थी पुलिस, Video Viral

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *