वाह! अब रॉबोट करेंगे इनसानों का इलाज! चीन में दुनिया का पहला AI अस्पताल बनकर तैयार

दुनिया में नित नयी तकनीक का इजाफा हो रहा है। और लोगों को उसका फायदा भी मिल रहा है। दुनिया में जबसे एआई की दखल हुई है, अनेकों जगह इसका इस्तेमाल हो रहा है। लोगों के इलाज में भी AI के इस्तेमाल की तैयारी हो गयी है। बता दें, इस तकनीक में चीन ने बड़ी छलांग लगायी है। अभी दुनिया सोच ही रही है, लेकिन चीन के बीजिंग में पहला AI हॉस्पीटल बनकर तैयार भी हो गया है। अस्पताल भी ऐसा कि जहां इनसान (डॉक्टर) इलाज नहीं करेंगे। यहां इनसानों का इलाज रॉबोट करेंगे, जी हां, सर्दी-खांसी की बीमारी से लेकर ऑपरेशन तक AI तकनीक से लैस रॉबोट करेंगे।

चीन के बीजिंग में तैयार यह अद्भुत अस्पताल का नाम रखा गया है ‘एजेंट हॉस्पिटल’। इस अस्पताल को शिंघुआ यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने तैयार किया है। खबरों के अनुसार, इस हॉस्पिटल में 14 एआई डॉक्टर्स और 4 नर्स हैं। ये डॉक्टर्स रोजाना 3 हजार से ज्यादा मरीजों का वर्चुअल इलाज करने में सक्षम हैं।

अस्पताल के एआई डॉक्टर्स को बीमारियां पहचानेंगे, उनका ट्रीटमेंट प्लान करेंगे और मरीजों कैसे सपोर्ट करना है, इसका प्लान डिजाइन करेंगे। इस अस्पताल में कई प्रकार के रोबोट काम करेंगे। कुछ रोबोट मरीजों की शारीरिक जांच करेंगे, जबकि कुछ सर्जरी जैसी जटिल प्रक्रियाओं में मदद करेंगे।

उम्मीद की जा रही है कि चीन ने जो शुरुआत की है, उसका विस्तार दुनिया के दूसरे देशों में भी होगा। ऐसा होने से मेडिकल फील्ड में एक नए युग की शुरुआत होगी। लेकिन एक सवाल यहां यह भी है कि अगर सारा काम एआई तकनीक की बदौलत तैयार किये गये रॉबोट की करेंगे तो फिर वे इनसान जो डॉक्टरी के पेशे में हैं, उनका क्या होगा?

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

यह भी पढ़ें: मंदिर हो या मस्जिद अवैध निर्माण नहीं चलेगा, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *