टीम इंडिया टी-20 की तरह खेली टेस्ट मैच, तोड़ डाले दो विश्व रिकॉर्ड, अब निगाहें जीत पर

दो दिन पूरी तरह से बारिश से धुल जाने के बाद भी टीम इंडिया इस प्रयास में है कि कानपुर टेस्ट मैच को कैसे जीता जाये। भारत ने अपनी पारी घोषित कर दी है और पहली पारी में 52 रनों से पिछड़ने के बाद चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 26 रन बनाये हैं। यानी बांग्लादेश अब भी 26 रनों से पिछड़ी हुई है।

टीम इंडिया चूंकि अब जीत के हिसाब से खेल रही है इसलिए उसने अपनी पारी की शुरुआत भी उसी अंदाज से की। टीम इंडिया की इसी तेज-तर्रार शुरुआत का नतीजा है कि उसने अपनी पहली पारी में दो विश्व रिकॉर्ड भी बना डाले। भारत ने अपनी पारी की शुरुआत काफी कातिलाना अंदाज में की। उसकी तेजी का अंदाजा इसी से लग सकता है कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 50 रन और सबसे तेज 100 रन बनाने वाली टीम बन गई है। टीम इंडिया ने 61 गेंदों में 100 रन बनाकर सबसे तेज 100 रन बनाने का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। जबकि 50 रन तो 18 गेंदों में ही आ गये थे।

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत कानपुर टेस्ट मैच में चौथे दिन भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 285 के स्कोर पर घोषित कर मैच को रोमांचक बना दिया है। भारत को पहली पारी के आधार पर 52 रनों की बढ़त मिली है। अब चूंकि मैच का सिर्फ एक दिन शेष है और इसलिए भारत का यही प्रयास है कि वह बांग्लादेश को सस्ते में आउट कर जीत के लक्ष्य को जल्द से जल्द हासिल कर ले और सीरीज 2-0 से जीत जाये।

जैसा कि पता है कि 27 सितम्बर को कानपुर में जब टेस्ट मैच शुरू हुआ था तब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। पहले दिन बारिश के कारण सिर्फ 35 ओवरों का ही खेल हो सका और मेजबान टीम ने 3 विकेट खोकर 107 रन बनाये थे। उसके बाद 28 और 29 सितम्बर को भारी बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी।

चौथे दिन आज बांग्लादेश ने 3 विकेट पर 107 रनों से आगे अपनी पहली पारी बढ़ायी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने पूरी टीम को 233 रनों पर पैवेलियन वापस भेज दिया। बांग्लादेश के लिए मोमिनुल हक ने 194 गेंदों में 107 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 17 चौके और 1 छक्का लगाये। इनके अलावा बांग्लादेश के दूसरे बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके। भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे। उन्होंने 50 रन देकर तीन बल्लेबाजों को आउट किया। मोहम्मद सिराज, रविचन्द्रन अश्विन और अर्शदीप ने 2-2 विकेट लिये। एक विकेट रवीन्द्र जडेजा को मिला।

भारत ने अपनी पहली पारी की काफी तेज शुरुआत की। भारत के 100 रन 10.1 ओवरों में ही आ गये थे। भारत के लिए यशस्वी जायसवाल ने 51 गेंदों में 72 रनों क तेज-तर्रार पारी खेली। उनकी पारी में 12 चौके और 2 छक्के भी शामिल हैं। रोहित शर्मा 11 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हुए। शुभमन गिल ने भी 36 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 39 रनों की तेज पारी खेली। ऋषभ पंत 9 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद भारतीय पारी को विराट कोहली और केएल राहुल ने आगे बढ़ाया। विराट 35 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाकर आउट हुए। वहीं केएल राहुल ने 43 गेंदों में 68 रनों की पारी खेली। उनकी पारी में 7 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। अर्शदीप ने भी 12 रन बनाये। भारत का स्कोर जब 9 विकेट पर 285 रन पहुंचा, कप्तान रोहित शर्मा ने पारी घोषित कर दी।

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

यह भी पढ़ें: Jharkhand: 14 साल चला मुकदमा, 5 साल की सजा, 5 हजार घूस लिया था नामकुम अंचल कर्मचारी ने

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *