पैरासिटामॉल सहित 53 दवाएं क्वालिटी टेस्ट में फेल, इन दवाइयों का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

image source: social media

drugs fail latest quality test:  केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन यानी CDSCO ने दवाइयों का क्वालिटी टेस्ट किया जिसमें 53 दवाओं को फेल कर दिया गया है। इस लिस्ट में शामिल दवाओं में बीपी, डायबिटीज, एसिड रिफलक्स और विटामिन की कुछ दवाइयां भी शामिल हैं। इसके अलावा CDSCO ने जिन दवाओं को फेल किया है उसमें बुखार उतारने वाली पैरासीटामोल, पेन किलर डिक्लोफेनेक, एंटीफंगल मेडिसिन फ्लुकोनाजोल जैसी देश की कई बड़ी फार्मास्युटिक्लस कंपनी की दवाएं भी शामिल हैं। बता दें कि ये सभी दवाएं मेडिकल टेस्ट में फेल हो गई हैं, और इनका सेहत के लिए नुकसानदायक भी बताया गया है।

हालांकि इस लिस्ट में 53 दवाओं को फेल किया गया है लेकिन लिस्ट में अभी केवल 48 दवाओं का ही नाम सामने आया है। क्योंकि इसमें से 5 दवाइयां जो फेल हुई हैं उनकी कंपनी का कहना है कि ये दवाएं उनकी नहीं है। बल्कि उनके नाम से नकली दवा को मार्केट में बेचा जा रहा है।

कौन बना रहा था यह दवाएं

CDSCO ने जिन दवाओं को फेल किया हैं ये दवाएं हेटेरो ड्रग्स, अल्केमलेबोरेटरीज, हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड, कर्नाटक एंटीबायोटिक्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड, प्योर एंड क्योर हेल्थकेयर और मेगलाइफसाइंसेज सहित कई कंपनियों द्वारा बनाई जा रही थी।

बाजार में बेचीं जा रही थी 5 नकली दवाएं

CDSCO ने 53 दवाओं की गुणवत्ता जांच की थी। जांच में 48 दवाएं मानकों पर खरी नहीं उतरीं। बाकी 5 दवाओं को सूची से इसलिए हटाया गया क्योंकि इन दवाओं को बनाने वाली कंपनियों ने दावा किया था कि बाजार में उनके नाम से नकली दवाएं बेची जा रही हैं। कंपनियों ने कहा कि जांच में आईं ये दवाएं उनके द्वारा निर्मित नहीं की गई थीं।

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस, झारखंड- बिहार

ये भी पढ़ें- चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए बनेगा Task Force, स्वास्थ्य मंत्री से मिला IMA का प्रतिनिधिमंडल

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *