हाईकोर्ट के आदेश के बाद झारखण्ड में इन्टरनेट सेवा बहाल , लोगों ने ली राहत की सांस

राज्यभर (Jharkhand ) के अलग-अलग जिलों में जेएसएससी की स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता (CGL) परीक्षा को लेकर पिछले 2 दिनों से बंद चल रहे इंटरनेट सेवा  बहाल कर दिया गया है.  झारखंड में इंटरनेट बंद मामले में सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने हेमंत सरकार के फैसले पर सवाल उठाते हुए झारखंड में तत्काल प्रभाव से इंटरनेट सेवा बहाल करने का आदेश दिया . इसके बहाल होते ही लोगों ने राहत की सांस ली है . झारखंड स्टेट सर्विस कमीशन (जेएसएससी) की ओर से आयोजित जेएसएससी सीजीएल परीक्षा की वजह से सुबह 4 बजे से इंटरनेट सेवा ठप थी. जिससे कारोबारी से लेकर आम आदमी तक परेशान रहे.  जब साढ़े तीन बजे के बाद इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई. उसके बाद लोगों के चेहरे पर मुस्कान देखी गयी.

मोबाइल इंटरनेट को छोड़कर सारी इंटरनेट की सुविधा शुरू की जाए- हाईकोर्ट 

झारखंड में इंटरनेट सेवा बंद करने के मामले में रविवार को झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई हुई.  सुनवाई के दौरान जस्टिस आनंद सेन और जस्टिस अनुभव रावत चौधरी की अदालत ने  कहा कि मोबाइल इंटरनेट को छोड़कर सारी इंटरनेट की सुविधा शुरू की जाए. अदालत में इस मामले में गृह सचिव को भी तलब किया था और कोर्ट ने कहा कि शनिवार को सरकार ने सिर्फ मोबाइल इंटरनेट बंद करने की बात कही थी.  लेकिन अभी ब्रॉडबैंड सहित अन्य सुविधाओं को भी बंद कर दिया गया है.  यह कोर्ट की अवमानना के समान है.  अदालत में इस मामले में सभी को 6 सप्ताह में अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है.

 इंटरनेट सेवा सुबह 4 बजे से ही थी बंद 

जेएसएससी सीजीएल की परीक्षा की वजह से झरखंड सरकार के गृह विभाग ने शनिवार 21 सितंबर को सुबह 8 बजे से 1:30 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रखने के निर्देश दिए थे. वहीं दूसरे दिन भी आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा को लेकर इंटरनेट सेवा सुबह 4 बजे से ही बंद थी. इसकी वजह से लोग परेशान रहे. सुबह से ही व्हाट्सऐप, फेसबुक, एक्स से लेकर तमाम माइक्रो ब्लॉगिंग और मैसेजिंग साइट्स ने झारखंड में काम करना बंद कर दिया था. इंटरनेट सेवा बहाल होते ही सभी ने राहत की सांस ली.

ऑनलाइन पेमेंट पर हुआ सबसे ज्यादा असर 

Jharkhand में इंटरनेट बंद रहने के कारण जहां दिनों भर लोग परेशान रहे. वहीं इंटरनेट से संबंधित सभी कारोबार भी ठप रहे. नेट नहीं चलने के कारण बैंक, प्राइवेट ऑफिस, सरकारी दफ्तर,  आधार सेंटर,  प्रज्ञा केंद्र के साथ साथ लोगों के निजी कार्य, ऑनलाइन पढ़ाई में बाधा आई . झारखंड में इंटरनेट सेवा  के बंद होने का सबसे ज्यादा असर ऑनलाइन पेमेंट पर पड़ा. शॉपिंग मॉल से लेकर पेट्रोल पंप पर लोग पेमेंट करने के लिए फोन पे, गूगल पे जैसे एप से पेमेंट करते हैं. लेकिन इंटरनेट बंद रहने के कारण दोनों दिन ऑनलाइन पेमेंट को लेकर लोग परेशान रहे.

परीक्षा जारी रहने तक लिया गया था इंटरनेट सेवा बंद करने का फैसला 

इंटरनेट बंद के दौरान हालांकि ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं को परेशानी नहीं हुई. साथ ही बैंकिंग सेवा, अस्पताल सेवा, स्कूल समेत तमाम सरकारी विभाग भी अन्य दिनों की तरह कार्य जारी रही. गौरतलब है कि जेएसएससी सीजीएल परीक्षा किसी न किसी कारण बाधित होती रही है. इसी को देखते हुए  झारखंड सरकार की ओर से परीक्षा जारी रहने तक इंटरनेट सेवा बंद करने का फैसला लिया गया था.

 न्यूज़ डेस्क / समाचार प्लस, झारखंड- बिहार 

 ये भी पढ़ें : 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *