पेजर ब्लास्ट से लेबनान दहला, ईरान के राजदूत भी घायल, इजराइल पर लगा आरोप

कथित तौर पर इजराइल के पेजर हमले से लेबनान दहल उठा है। लेबनान में यह पेजर हमला मंगलवार को हुआ जिसमें हजारों पेजरों में एक साथ विस्फोट हो गया। इन विस्फोटों में 9 लोगों की मौत की खबर है जबकि 2,700 से अधिक लोग घायल बताये जा रहे हैं। पेजर विस्फोट हिजबुल्लाह के ज्यादा सदस्य घायल हुए हैं। विस्फोट के कारण 200 के लगभग की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। इन धमाकों में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी मामूली रूप से घायल हुए हैं।  लेबनान का अल-जदीद टीवी चैनल इजरायली सेना को इन पेजर बैटरियों में ब्लास्ट कराने का आरोप लगा रहा है। चैनल के अनुसार, इजराइली सेना की हरकत के कारण कई सारे पेजर फट गए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबैद ने बताया कि 2,750 लोग विस्फोटों में घायल हो गए हैं। उनमें 200 की स्थित गंभीर बनी हुई है। इजराइल की इस कथित हरकत पर हिजबुल्लाह ने इजरायल जवाबी कार्रवाई करने का वादा किया है।

क्या है पेजर हमला?

सबसे पहले तो यह बता दें कि पेजर वह डिवाइस है जिसका इस्तेमाल मैसेज भेजने के काम आता है। 1990 के दशक में इसके इस्तेमाल खूब होता था। यह वह समय था जब मोबाइल आम प्रचलन में नहीं था और लोग एक दूसरे को संदेश भेजने के लिए इसका उपयोग करते थे। खास तौर पर कम्पनियां, दफ्तर, डॉक्टर एक दूसरे को मैसेज भेजने का उस समय इसका प्रयोग करते थे।

चूंकि पेजर में एक रेडियो फ्रिक्वेंसी काम करती है। इसकी टेक्नोलॉजी ऐसी होती है जिसे आसानी से हैक किया जा सकता है। इसी कमजोरी का फायदा उठाते हुए हैकरों ने एक साथ यह ब्लास्ट करवा दिया। बता दें कि लेबनान में जितने भी पेजर ब्लास्ट हुए हैं, सबकी टाइमिंग एक ही थी। यानी दूसरे लोगों के पास बचने का समय भी नहीं था।

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

यह भी पढ़ें: एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की बेमिसाल रही खिताबी जीत, चीन पस्त, पाकिस्तान हो रहा ट्रोल

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *