अब पेरिस में Paralympics की बारी, भव्य उद्घाटन के बाद आज भारतीय दल करेगा अभियान की शुरुआत

उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक बने सुमित और भाग्यश्री

ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की समाप्ति के बाद पेरिस में पैरालंपिक 2024 का शानदार आगाज हो गया है। बुधवार रात इस भव्य आयोजन के साथ पैरालंपिक का उद्घाटन हुआ। उद्घाटन समारोह में भारतीय दल भी शामिल हुआ। भारतीय दल के ध्वजवाहक जैवलिन थ्रोअर सुमित अंतिल और भाग्यश्री रहे। दोनों ने तिरंगे को लहराते हुए आगे-आगे चल रहे थे। उनके पीछे पूरा भारतीय दल चल रहा था। पैरालंपिक गेम्स 28 अगस्त से 8 सितंबर तक पेरिस में हो रहे हैं। 11 दिन तक चलने वाले इस पैरालंपिक में पारंपरिक समारोह खुले आसामान के नीचे हुआ। जिसमें शहर के कुछ सबसे प्रसिद्ध स्थल शामिल रहे, जिनमें एफिल टॉवर, प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड और ट्रोकाडेरो है। पैरालंपिक में दुनिया भर के 184 देश हिस्सा ले रहे हैं। ओपनिंग सेरेमनी में 6 हजार एथलीट और अधिकारी शामिल हुए।

भारतीय दल में कुल 179 सदस्य शामिल

पेरिस पैरालंपिक में भारत की 84 सदस्यीय टीम हिस्सा ले रही है। जिनमें उनके साथ 95 अधिकारी भी शामिल हैं। इनमें खिलाड़ियों की विशेष जरूरतों को देखते हुए उनके साथ जाने वाले निजी कोच और सहायक भी शामिल हैं। इस तरह भारत के दल में कुल 179 सदस्य शामिल हैं। इन 95 अधिकारियों में से 77 टीम अधिकारी, नौ दल के चिकित्सा अधिकारी और नौ अन्य दल अधिकारी शामिल हैं।

भारतीय दल से पदकों की कितनी उम्मीद?

बता दें कि 2021 के टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय दल ने  पांच स्वर्ण सहित रिकॉर्ड 19 पदक जीते थे और पूरी रैंकिंग में 24वें स्थान पर रहा था। इसके तीन साल बाद भारत का लक्ष्य स्वर्ण पदकों की संख्या दोहरे अंक में पहुंचाने और कुल 25 से अधिक पदक जीतने की उम्मीद है। भारत इस बार 12 खेलों में भाग ले रहा है।

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले झारखंड को PM Modi ने रेलवे प्रोजेक्ट्स की दी सौगात, 4 राज्यों के 7 जिलों में बिछेगी विकास की पटरी

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *