श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के देश-विदेश में हैं विविध रंग, कहीं भक्ति का भाव, कहीं होती है लीला

कृष्ण जन्माष्टमी प्रतिवर्ष भाद्रपक्ष कृष्णाष्टमी को मनायी जाती है। इस वर्ष कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनायेगी। भारतीय संस्कृति में भगवान श्रीकृष्ण के जीवन दर्शन और उनकी अलौकिक लीलाओं का विस्तृत बखान है। भगवान विष्णु के सभी अवतारों में श्रीकृष्ण ही एकमात्र ऐसे अवतार हैं जिनका बाल्याकाल से लेकर बड़े होने तक की अनेक लीलाएं विख्यात हैं।

दुनिया भर में मनायी जाती है कृष्ण जन्माष्टमी

कृष्ण जन्माष्टमी भारत में तो मनायी ही जाती है, पूरे विश्व में भी बड़े उत्साह के यह साथ मनाई जाती है। भारत के विभिन्न राज्यों के साथ-साथ दुनिया भर के देश इस त्यौहार को अलग-अलग तरीकों से मनाते हैं।

उत्तर भारत

उत्तर भारत का सबसे बड़ा त्यौहार जन्माष्टमी है। इस दिन लोग रास लीला की परंपरा का जश्न मनाते हैं। कृष्ण जन्माष्टमी पर जम्मू में होने वाली एक और गतिविधि पतंग उड़ाना है।

पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत

जन्माष्टमी के दिन मणिपुर के निवासी राधा-कृष्ण रासलीला का प्रदर्शन करते हैं, जो प्रेम से प्रेरित एक नृत्य नाटिका है। माता-पिता अपने बच्चों को गोपियों और कृष्ण की कहानियों से कृष्ण के रूप में तैयार करते हुए भगवत गीता और भागवत पुराण के दसवें अध्याय को जोर से पढ़ते हैं।

पश्चिम बंगाल और ओडिशा

इस उत्सव का दूसरा नाम श्रीकृष्ण ओडिशा है। जन्माष्टमी के दिन लोग आधी रात तक उपवास और पूजा करते हैं। लोग भागवत पुराण के 10वें पुराण का पाठ करते हैं, जो कृष्ण के जीवन को समर्पित है। अगले दिन ‘नंद उत्सव’ मनाया जाता है, जो कृष्ण के पालक माता-पिता, नंद और यशोदा का सम्मान करने वाला त्योहार है।

राजस्थान और गुजरात

गुजरात में कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में माखन हांडी की रस्म मनाई जाती है, जो दही हांडी की रस्म के समान है। कुछ लोग लोक नृत्य करते हैं, भजन गाते हैं और भगवान कृष्ण के मंदिरों में जाते हैं।

महाराष्ट्र

हर साल अगस्त में लोग जन्माष्टमी मनाते हैं, जिसे गोकुलाष्टमी भी कहा जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी के अगले दिन दही हांडी उत्सव मनाया जाता है। इस दिन लोग दही हांडी तोड़ते हैं जो दही से भरा मिट्टी का बर्तन होता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, शिशु कृष्ण ने मक्खन और दही चुराया था, ताकि लोग अपने दूध से बने उत्पादों को कृष्ण की पहुंच से दूर रखें। इन ऊंची लटकी हुई मटकियों को गिराने के लिए कृष्ण तरह-तरह के रचनात्मक उपाय सोचते थे, जैसे अपने दोस्तों के साथ मानव पिरामिड बनाना। इस तरह दही हांडी का विचार जन्मा।

दक्षिण भारत

दक्षिण भारत में गोकुला अष्टमी का उत्सव बहुत उत्साह से मनाया जाता है। तमिलनाडु में फर्श को सजाने के लिए कोलम का उपयोग किया जाता है, और कृष्ण-सम्मानित भक्ति गीत गाए जाते हैं। घर में कृष्ण के प्रवेश को दर्शाने के लिए, वे प्रवेश द्वार से पूजा कक्ष तक कृष्ण के पदचिह्नों को दर्शाते हैं। कृष्ण को मक्खन, पान और फल चढ़ाए जाते हैं।

नेपाल

नेपाल में लोग जन्माष्टमी के दिन मध्य रात्रि तक उपवास रखते हैं और धार्मिक गीत गाते हुए भगवद्गीता के श्लोकों का जाप करते हैं।

फिजी

फिजी में जन्माष्टमी को ‘कृष्ण अष्टमी’ कहा जाता है । इन आठ दिनों के दौरान, हिंदू अपने घरों और मंदिरों में अपनी ‘मंडलियों’ के साथ एकत्र होते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका में जन्माष्टमी का उत्सव सुबह जल्दी ही शुरू हो जाता है। हरे कृष्ण मंडली और उनके अनुयायी रंगारंग समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

बांग्लादेश

बांग्लादेश में जन्माष्टमी को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है । इस दिन कई जुलूस निकाले जाते हैं।

सिंगापुर

कृष्ण जन्माष्टमी मनाने के लिए मंदिरों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। ‘कृष्ण जप प्रतियोगिता’ इस कार्यक्रम को खास बनाती है।

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

यह भी पढ़ें: Nitish Kumar के बाद Chirag Paswan की LJPR ने झारखंड में 28 सीटों पर ठाेंका दावा, रांची में राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *