टॉम क्रूज सहित हॉलीवुड सितारों के जलवों के साथ खेलों के महाकुंभ का रंगारंग समापन

2028 में लॉन्स एजिल्स में फिर मिलने के वादे के साथ इतिहास बना पेरिस ओलंपिक 2024

17 दिनों तक सैकड़ों देशों के खिलाड़ियों के जलवों के बाद, हॉलीवुड सितारों के जलवों के साथ पेरिस ओलंपिक 2024 का रंगारंग समापन हो गया। क्लोजिंग सेरेमनी में ‘मिशन इम्पॉसिबल’ फेम टॉम क्रूज समेत हॉलीवुड के कई सितारों ने इस समारोह को और भी रंगीन बना दिया। अकादमी पुरस्कार विजेता सिंगर बिली आयलिश, फेमस रॉक बैंड रेड चिली पेपर्स और अमेरिकी संगीतकार ‘HER’ समेत कई कलाकारों ने अलग ही समां बांध दिया।

समापन समारोह में पांच बार की ग्रैमी विजेता और ‘हर’ नाम से मशहूर गैब्रिएला सरमिएंटो विल्सन ने लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 के हैंडओवर के लिए अमेरिका का राष्ट्रगान गाया। पेरिस ओलंपिक का समापन 2028 में अमेरिका के लॉन्स एंजिल्स में फिर से मिलने के साथ हुआ। इसी के साथ पेरिस ओलंपिक 2024 खट्टी-मीठी यादें छोड़कर इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया।

पेरिस ओलंपिक के समापन समारोह में हॉकी टीम के महान गोलकीपर पीआर श्रीजेश और दो ओलंपिक मेडलिस्ट मनु भाकर भारत के ध्वजवाहक बने। पीआर श्रीजेश का यह आखिरी ओलंपिक था और इसी वजह से उन्हें भारत का ध्वजवाहक बनाया गया। जबकि दूसरी तरफ मनु भाकर आजादी के बाद एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली भारत की पहली एथलीट बनीं। इसलिए उन्हें यह विशेष सम्मान प्रदान किया गया।

हॉलीवुड स्टार टॉम क्रूज की इंट्री उनके ही अंदाज में धमाकेदार हुई। टॉम क्रूज ने अपने स्टंट के साथ एंट्री ली। टॉम क्रूज को ओलंपिक फ्लैग लेकर अमेरिका जाते हुए दिखाया गया, क्योंकि अगला ओलंपिक अमेरिका में ही है। इसके अलावा लाइट शो के बीच रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें फ्रांस के 280 कलाकारों ने परफॉर्म किया। फ्रांसीसी गायक जाहो डी सागाजान ने सबसे पहले अपनी प्रस्तुति से समापन समारोह की शुरुआत की थी। पूरा कार्यक्रम लगभग तीन घंटे तक चला।

पेरिस ओलंपिक में अमेरिकी एथलीटों का रहा दबदबा

पेरिस ओलंपिक में अमेरिका एथलीटों का दबदबा रहा। अमेरिकी एथलीटों ने सबसे ज्यादा 126 मेडल जीते जिनमें 40 गोल्ड, 44 सिल्वर और 42 कांस्य मेडल हैं। दूसरे नम्बर पर चीन रहा। चीनी एथलीटों ने भी 40 गोल्ड जीते, लेकिन उनके सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल अमेरिकी एथलीटों से कम थे। चीन ने 40 गोल्ड के साथ  27 सिल्वर और 24 ब्रॉन्ज मेडल के साथ कुल 91 पदक अपने नाम किए। जापान तीसरे पायदान पर रहा, जिन्होंने 20 गोल्ड, 12 सिल्वर और 13 कांस्य पदक समेत कुल 45 पदक जीते। भारत ने गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा के जीते सिल्वर मेडल, निशानेबाजी में जीते 3 ब्रॉन्ज, हॉकी और कुश्ती में जीते 1-1 मेडल के साथ कुल 6 पदकों के साथ पेरिस ओलंपिक में अपने अभियान का समापन किया।

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

यह भी पढ़ें: बिहार के सिद्धनाथ मंदिर में भीषण हादसा, भगदड़ में 7 लोगों की मौत, बड़ी संख्या में लोग घायल

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *