सन्नी गावस्कर के भरोसेमंद ओपनिंग जोड़ीदार अंशुमन गायकवाड़ का निधन

Sunny Gavaskar's trusted opening partner Anshuman Gaekwad passes away

भारत के लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के सबसे भरोसेमंद ओपनिंग पार्टनर और टीम इंडिया के पूर्व कोच रहे अंशुमन गायकवाड़ का 71 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। गायकवाड़ लंबे समय से ब्लड कैंसर से जूझ रहे थे। हाल ही में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने अंशुमन गायकवाड़ के इलाज के लिए एक करोड़ रुपये देने का ऐलान किया था। उनका इलाज इंग्लैंड में चल रहा था। अंशुमन गायवाड़ की बीमारी के इलाज के लिए कपिल देव भी मदद के लिए आगे आये थे।

अंशुमन गायकवाड़ ने 1974 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने भारत के लिए 40 टेस्ट और 15 वनडे मैच खेले। गायकवाड़ ने अपने टेस्ट करियर में 1985 रन बनाए, जिसमें 2 शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं। 1983 में पाकिस्तान के खिलाफ 201 रन खेली गयी पारी उनकी सबसे बेहतरीन पारी है। अंशुमन गायकवाड़ 1975 और 1979 के वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया का हिस्सा थे। 1970 के दशक में गायकवाड़ और सुनील गावस्कर की जोड़ी हिट थी। उन्होंने 27 दिसंबर 1974 को कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और टेस्ट मैच में उनकी आखिरी उपस्थिति 1984 के आखिरी दिन कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ थी ।

1970 के दशक में अंशुमन को ही ‘द ग्रेट वॉल’ कहा जाता था। वह अपनी डिफेंसिस बैटिंग से विरोधी बॉलिंग अटैक को कुंद करने में माहिर थे। अंशुमन गायकवाड़ करीब दो साल तक भारतीय क्रिकेट टीम के कोच भी रहे। उनके कोच रहते 1998 में भारत ने शारजाह में त्रिकोणीय सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

न्यूज डेस्क/ झारखंड-बिहार

यह भी पढ़ें: झारखंड में आसमान से बरसी मौत, आकाशीय बिजली गिरने से रांची में 5 और चतरा में 2 लोगों की गई जान

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *