विश्वास मत के लिए तैयार हैं Hemant Soren, बहुमत की परीक्षा मुश्किल या आसान?

Hemant Soren’s floor test: राज्य के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में सत्ता संभाल चुके हेमंत सोरेन (Hemant Soren) आठ जुलाई को विधानसभा में विश्वास मत हासिल करेंगे. इसके लिए विधानसभा का विशेष सत्र सुबह 11 बजे बुलाया गया है. विश्वासमत के बाद हेमंत (Hemant Soren) मंत्रिमंडल का विस्तार भी होगा. इस बात की पूरी संभावना है कि पुराने मंत्रिमंडल को ही बहाल कर लिया जाए. जो दो पद खाली हैं, उन पर सहमति बननी बाकी है.

जयप्रकाश भाई पटेल, लोबिन और चमरा लिंडा पर रहेगी विशेष नजर 

बहुमत साबित करने के दौरान वोटिंग करने के लिए राजनीतिक दल व्हिप जारी कर सकते हैं. भाजपा के विधायक जयप्रकाश भाई पटेल कांग्रेस में शामिल होकर लोकसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं. उन पर पार्टी की विशेष नजर रहेगी. वहीं, झामुमो से बागी बन लोकसभा चुनाव लड़ने वाले लोबिन हेम्ब्रोम और चमरा लिंडा किस ओर मतदान करते हैं, अगर विधायक  पार्टी के खिलाफ गये तो उनकी सदस्यता खत्म की जा सकेगी. वहीं, कांग्रेस विधायक आलमगीर आलम जो अभी जेल में हैं, उन्हें फ्लोर टेस्ट में शामिल होने की अनुमति लेनी होगी.

क्या है बहुमत का आंकड़ा? 

झारखंड विधानसभा की 81 में से पांच सीटें जामा, शिकारीपाड़ा, बाघमारा, मनोहरपुर और हजारीबाग सीट खाली हो गई है. इसमें जेएमएम की जोबा मांझी, नलिन सोरेन, बीजेपी के मनीष जायसवाल और ढुल्लू महतो शामिल हैं.वहीं जामा की जेएमएम विधायक सीमा सोरेन बीजेपी में शामिल होने के साथ ही विधानसभा सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया.  अभी विधानसभा में विधायकों की कुल संख्या अब 77 है और बहुमत के लिए 39 विधायकों की जरूरत होगी. वर्तमान में कल्पना सोरेन को शामिल कर JMM के पास 27, कांग्रेस के 17, बाबूलाल मरांडी को शामिल कर भाजपा के 23, आजसू के 3, आरजेडी के 1 भाकपा माले के 1, एनसीपी के 1 और 2 निर्दलीय सदस्य हैं. ऐसे यह माना जा रहा है कि हेमंत सोरेन आराम से फ्लोर टेस्ट पास कर लेंगे.

 संख्या बल के हिसाब से दलों की स्थिति

झामुमो-27
भाजपा-23
कांग्रेस-17
आजसू (पी)-03
राजद-01
एनसीपी-01
सीपीआई माले-01
निर्दलीय-02
जेपी पटेल-01(सदस्यता समाप्त का मुद्दा न्यायाधिकरण में)

ये भी पढ़ें : MS Dhoni ने Salman Khan के साथ मनाया अपना 43वां जन्मदिन, साक्षी ने पैर छूकर लूट ली पूरी महफिल, देखें VIDEO

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *