Justice BR Sarangi झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त

जस्टिस बीआर सारंगी, Justice BR Sarangi

जस्टिस बीआर सारंगी (Justice BR Sarangi) झारखंड हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस होंगे। इसको लेकर केंद्र सरकार की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। जस्टिस सारंगी उड़ीसा हाई कोर्ट के जज है। पूर्व में सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने उन्हें झारखंड हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाए जाने की अनुशंसा केंद्र सरकार से की थी। इधर झारखंड हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एस चंद्रशेखर का ट्रांसफर राजस्थान हाई कोर्ट कर दिया गया है। उनकी ओर से कॉलेजियम को अपने स्थानांतरण किए जाने का आग्रह किया गया था। जिस पर सहमति जताते हुए कॉलेजियम ने केंद्र सरकार से उनके ट्रांसफर करने की अनुशंसा की थी अब उनके स्थानांतरण पर केंद्र सरकार ने मुहर लगा दी है और उनका ट्रांसफर राजस्थान हाई कोर्ट कर दिया गया है।

जस्टिस बीआर सारंगी ने दिसंबर 1985 में उड़ीसा हाईकोर्ट और भारत के सुप्रीम कोर्ट में वकालत करते हुए अपना कानूनी करियर शुरू किया। उन्होंने दीवानी, आपराधिक, संवैधानिक, राजस्व, कर, श्रम, सेवा, खनन, शिक्षा, बिजली, बीमा, बैंकिंग, टेलीफोन, चुनाव आदि सहित कानून की विभिन्न शाखाओं में मामलों को संभाला।

2002 में उड़ीसा हाईकोर्ट के तत्कालीन चीफ जस्टिस ने जस्टिस सारंगी को वकील के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन और पेशेवर नैतिकता के उच्च मानक के लिए स्वर्ण पदक के साथ हरिचरण मुखर्जी मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया।

अपने 27 साल के प्रैक्टिस के दौरान जस्टिस सारंगी कई न्यायिक निकायों के समक्ष पेश हुए और उन्हें कई मामलों में मध्यस्थ, वकील आयोग और एमिक्स क्यूरी के रूप में नियुक्त किया गया। उन्हें 20 जून, 2013 को उड़ीसा हाईकोर्ट के सरकारी जज के रूप में बेंच में पदोन्नत किया गया।

जस्टिस सारंगी ने 1,52,000 से अधिक मामलों का निपटारा किया और लगभग 1,500 रिपोर्ट किए गए फैसले सुनाए हैं।

इसे भी पढें: Jharkhand: हेमंत सोरेन फिर से होंगे मुख्यमंत्री, इंडी बैठक में बड़ा फैसला!

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *