UGC-NET 2024 की परीक्षा रद्द, पेपर लीक होने का शक, CBI करेगी मामले की जांच

 UGC NET की परीक्षा देशभर की यूनिवर्सिटी में PhD एडमिशन, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए होता है. 317 शहरों के 1205 सेंटरों में मंगलवार को यह परीक्षा हुई थी. कुल 9 लाख 9 हजार 508 छात्र-छात्राओं ने NET की परीक्षा दी थी.

इसबार CBT नहीं, पेन-पेपर मोड में हुई थी परीक्षा
इस बार UGC NET के 83 विषयों की परीक्षा एक ही दिन दो शिफ्टों में हुई. पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक थी. दूसरी शिफ्ट की टाइमिंग दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक थी.

इससे पहले UGC NET का एग्जाम ऑनलाइन CBT यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता था. ये बदलाव इसलिए किया गया, ताकि सभी विषय और सभी सेंटरों पर परीक्षा एक ही दिन में कराया जा सके.

NTA ने जारी किया बयान
NTA ने कहा, “परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि UGC-NET जून 2024 की परीक्षा रद्द कर दी जाए. नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. साथ ही CBI इस मामले की जांच करेगी.”

NEET (UG) परीक्षा-2024 से संबंधित मामले में, ग्रेस मार्क्स से संबंधित मुद्दे को पहले ही पूरी तरह से संबोधित किया जा चुका है. पटना में परीक्षा के संचालन में कथित कुछ अनियमितताओं के संबंध में, बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. यह रिपोर्ट मिलने पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *