समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय टेक्नोलॉजी देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

5G Network: अक्टूबर तक शुरू हो जाएगी 5G सेवा! दिल्ली- कोलकाता समेत इन शहरों में मिलेगी सबसे पहले सर्विस

5G Network

5G Network: भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू हो गई है. नीलामी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद टेलीकॉम कंपनियां इसके रोलआउट की जानकारी देंगी. कयास लगाए जा रहे हैं कि 5G सर्विस अक्टूबर तक रोलआउट हो जाएगी. स्पेक्ट्रम ऑक्शन में जियो, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल हिस्सा ले रही हैं.

वैसे तो इस रेस में अडानी ग्रुप्स की Adani Data Networks भी शामिल है. अक्टूबर तक रोलआउट होने के बाद भी 5G सर्विसेस पूरे देश में नहीं मिलेगी. बल्कि कुछ बड़े शहरों तक ही शुरुआत में इसकी पहुंच होगी.

दूरसंचार विभाग ने ऐसे 13 शहरों के नाम जारी कर दिए हैं, जहां सबसे पहले 5G सर्विस मिलेगी. आइए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से शहर शामिल हैं.

इन 13 शहरों में मिलेगी सबसे पहले 5G सर्विस? 

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की मानें तो शुरुआत में 13 शहरों में 5G सर्विस मिलेगी. इन शहरों की लिस्ट में बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, गुरुग्राम, लखनऊ, पुणे, चेन्नई, कोलकाता, गांधीनगर, जामनगर, मुंबई, अहमदाबाद और चंडीगढ़ शामिल हैं.

हालांकि, यह जानकारी फिलहाल नहीं है कि कौन-सा ऑपरेटर सबसे पहले 5G सर्विस शुरू करेगा. जहां तक बात 5G तैयारी की है, तो Jio, Airtel और Vi (वोडाफोन आइडिया) तीनों ने ही 5G स्पीड टेस्ट कर लिए हैं.

हाल में एयरटेल ने जानकारी दी थी कि उन्होंने पहला प्राइवेट टेस्ट 5G नेटवर्क भी तैयार कर लिया है. इसे Bosch Automotive Electronics India की फैसिलिटी में लगाया गया है.

5G के लिए कितना खर्च करना होगा? 

5जी के खर्चे पर अभी तक चीजें तय नहीं हुई हैं. यानी इसका प्लान कितने का होगा और एक GB डेटा के लिए कितने रुपये देने होंगे. ये सब अभी फाइनस नहीं हुआ है, लेकिन इसकी कीमत काफी हद तक 4G प्लान्स की तरह ही होगी. इसमें आपको कोई प्रीमियम चार्ज नहीं देना होगा. हां, इसकी कीमत 4G के मुकाबले ज्यादा जरूर होगी.

ये भी पढ़ें – Rajay Sabha: सदन में जबर्दस्त हंगामा करने वाले 19 सांसदों पर उपसभापति हरिवंश की जबर्दस्त कार्रवाई, 1 सप्ताह सदन से छुट्टी

5G Network

Related posts

Anupam Shyam Passes Away: प्रतिज्ञा के ‘ठाकुर सज्जन सिंह’ अनुपम श्याम का निधन, लंबे समय से थे बीमार

Sumeet Roy

Lakhimpur-Khiri: अबकी बार ‘बटेर’ विपक्ष के ‘हाथ’, डैमेज कंट्रोल भी नहीं कर पा रहे योगी

Pramod Kumar

रांची में बनेगा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, निजी क्षेत्र में 75 फीसदी स्थानीय को मिलेगी नौकरी -Hemant Soren

Manoj Singh