समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

बदलाव : सेना की 5 महिला अधिकारियों को मिला कर्नल रैंक में प्रमोशन

सेना की 5 महिला अधिकारियों को मिला कर्नल रैंक में प्रमोशन

इंडियन आर्मी के सेलेक्शन बोर्ड ने पांच महिला अधिकारियों को टाइम स्केल के हिसाब से कर्नल रैंक में प्रमोशन देने का रास्ता साफ किया है। 26 साल की सर्विस पूरी होने के बाद यह टाइम स्केल प्रमोशन दिया गया। पहली बार आर्मी में सिग्नल कोर, इलेक्ट्रॉनिक और मेकेनिकल इंजीनियर्स कोर और इंजीनियर्स कोर में महिला अधिकारियों को कर्नल के रैंक में प्रमोशन दिया गया है।

इन्हें चुना गया 

कर्नल टाइम स्केल रैंक के लिए चुनी गई पांच महिला अधिकारियों में कोर ऑफ सिग्नल से लेफ्टिनेंट कर्नल संगीता सरदाना, ईएमई कोर से लेफ्टिनेंट कर्नल सोनिया आनंद और लेफ्टिनेंट कर्नल नवनीत दुग्गल और कोर ऑफ इंजीनियर्स से लेफ्टिनेंट कर्नल रीनू खन्ना और लेफ्टिनेंट कर्नल रिचा सागर हैं।

पहले सिर्फ 3 कोर में ही  प्रमोशन दिया जाता था

पहले सिर्फ मेडिकल कोर, लीगल और एजुकेशन कोर में ही महिला अधिकारियों को यह प्रमोशन दिया जाता था। क्योंकि इन्हीं ब्रांच में महिला अधिकारियों के लिए परमानेंट कमीशन था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद महिला अधिकारी अब उन सभी ब्रांच में परमानेंट कमीशन पा सकती हैं जिनमें वह शॉर्ट सर्विस कमिशन के तहत आई हैं।

पहली बार इन कोर की महिला अधिकारियों को परमानेंट कमीशन मिला

पहली बार आर्मी एयर डिफेंस, सिगनल्स, इंजीनियर्स, आर्मी एविएशन, इलैक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स, आर्मी सर्विस कोर, आर्मी ऑर्डिनेंस कोर और इंटेलिजेंस कोर में महिला अधिकारियों को परमानेंट कमीशन मिला और वह कर्नल बनने के लिए रेस में शामिल हुई।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इंडियन आर्मी ने 615 महिला अधिकारियों के लिए परमानेंट कमीशन का स्पेशल बोर्ड बैठाया था। जिसमें करीब 50 महिला अधिकारियों ने स्वेच्छा से आगे सर्विस करने से मना कर दिया। 277 महिला अधिकारियों को कमीशन  दिया गया।

कुछ महिला अधिकारी जो इस स्क्रीनिंग में बाहर हो गई थी, कोर्ट ने उनके मामले को फिर से देखने के निर्देश दिए। जिसके बाद अब 147 और महिला अधिकारियों को परमानेंट कमीशन दिया गया। इस तरह कुल 615 महिला अधिकारियों को कंसीडर किया गया जिनमें से 424 को परमानेंट कमीशन दिया गया।

ये भी पढ़ें : Birthday Special: आदिवासी और दबे-कुचले समाज के स्वाभिमान थे रामदयाल मुंडा

Related posts

झारखंड पुलिस हर समस्या से निपटने में निपुण, वैश्विक महामारी में दिखाया मानवीय चेहरा – CM Hemant

Pramod Kumar

आज सावन की पहली सोमवारी, करें विशेष आराधना – मनोकामना पूरी करेंगे भगवान भोलेनाथ

Manoj Singh

New Medicine: घोड़े की एंटीबॉडी लड़ेगी Covid-19 से, 72 घंटों में होगा कोरोना उड़न छू!

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.