समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

मलेशिया में फंसे झारखंड के 30 मजदूरों ने भारतीय दूतावास से लगाई वतन वापसी की गुहार

Malaysia

मलेशिया (Malaysia) में दो महीने से फंसे झारखंड के प्रवासी मजदूरों ने भारतीय दूतावास से सोशल मीडिया में रविवार को चौथा वीडियो जारी कर मजदूरों ने बकाया तीन महीने की राशि दिलाकर वतन वापसी की गुहार लगाई है। जैसा कि इससे पूर्व मलेशिया में फंसे प्रवासी मजदूरों का दर्द भरा वीडियो वायरल होने के बाद मजदूरों को राहत मिलनी शुरू हो गयी थी और पिछले शुक्रवार को सभी मजदूर मलेशिया स्थित भारतीय दूतावास पहुंच गए हैं।

तीन साल पहले एजेंट के जरिए मलेशिया पहुंचे थे

मजदूरों का कहना है कि तीन साल पहले एजेंट के जरिए वे मलेशिया (Malaysia) पहुंचे थे।मलेशिया में वे तीन साल के एग्रीमेंट पर लीड मास्टर इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन एसडीएन बीएचडी कंपनी में मजदूरी कर रहे थे और उनका तीन महीने का मजदूरी भी बकाया है। मजदूरों की समस्या सरकार तक पहुंचाने वाले सिकंदर अली ने कहा कि यह पहला मौका नहीं है कि जब दलालों के चक्कर में पड़कर यहां के लोग विदेश में फंस जाते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार की पहल पर अफ्रीकी देश माली से झारखंड के हजारीबाग व गिरिडीह जिले के 33 प्रवासी मजदूर वापस लौटे हैं।ये मजदूर वहां तीन महीने से फंसे थे।वहां फंसे मजदूरों का अंतिम जत्था 19 फरवरी को झारखंड लौटा है।अब ऐसी ही परेशानी इस बार मलेशिया में फंसे यहां के मजदूर झेल रहे हैं।ऐसे में सरकार को इस पर ठोस कदम उठाने की जरूरत है।

मलेशिया में फंसे मजदूरों कि सूची 

मलेशिया में जो मजदूर फंसे हैं उसमें हजारीबाग जिले के विष्णुगढ़ प्रखंड अंतर्गत चानो निवासी जगलाल महतो, गोविंद महतो, चेतलाल महतो, भुनेश्वर महतो, मनोज महतो, लीलो महतो, मंगरो निवासी सुरेश महतो, रखवा निवासी गिरघारी महतो, भेलवारा निवासी प्रकाश महतो, संपमरवा निवासी तिलेश्वर महतो, टूटकी निवासी प्रदीप महतो,बोकारो जिले के गोमियां प्रखंड अंतर्गत तिसकोपी के रोहित महतो, प्रेमलाल महतो, दशरथ महतो, केशु महतो, बासुदेव महतो, विश्वनाथ महतो, बड़की सीधाबारा के पुनीत महतो, प्रेमचंद महतो, चिलगो के टुकामन महतो, नावाडीह प्रखंड के महुआटांड़ निवासी भुनेश्वर कुमार, दुलारचंद महतो, झरी कुमार,गिरिडीह जिले के बगोदर प्रखंड अंतर्गत खेतको निवासी बिनोद महतो, बासुदेव महतो, रामेश्वर महतो, बुधन महतो, डुमरी प्रखंड के मंगलूहार निवासी बुधदेव प्रसाद, सेवाटांड़ के देवानंद महतो, घुटवाली के बिनोद महतो शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : OMG! ऐसा भी होता है? पूर्णिया में 2 पत्नियों की सहमति से पति का अनोखा बंटवारा, दोनों बीवियों के साथ रहना होगा 15-15 दिन

Related posts

Indore Fire Accident: इंदौर में भीषण अग्निकांड, 7 लोगों की मौत, मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये आर्थिक सहायता देगी सरकार

Sumeet Roy

Jharkhand में हो रहे भ्रष्टाचार की कल मुख्यमंत्री हेमंत देंगे सफाई, बचेंगे या फंसेंगे, जवाब पर टिका सरकार का भविष्य!

Pramod Kumar

West Bengal By Election: भवानीपुर में ममता बनर्जी को घेरने के भाजपा के दावों में कितना दम?

Pramod Kumar