समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

2000 Rupee Note Withdrawal: 2000 के नोट बदलने के लिए नहीं भरने होंगे फॉर्म, ID की भी जरूरत नहीं

image source : social media

2000 Rupee Note Withdrawal नई दिल्ली : देश में 2000 रुपये के नोटों को प्रचलन से बाहर किया जा रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोगों को 30 सिंतबर तक यह नोट बदलवाने (2000 Rupee Note Withdrawal) की सलाह दी है. बैंक में एक बार में 20 हजार रुपये, यानि 2000 के 10 नोट तक बदलकर उनकी जगह छोटे नोट लिए जा सकेंगे. सभी बैंकों में 2000 रुपये के नोट बदलने की सुविधा मिलेगी. अगर आप 2000 रुपये के नोट को एक्सचेंज (2000 Rupee Note Withdrawal) कराना चाहते हैं, तो आप आईडी प्रूफ के बिना ही 2000 रुपये के नोट को अन्य मूल्य के नोटों से एक्सचेंज करा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई फॉर्म नहीं भरना होगा. SBI ने सोशल मीडिया पर चल रही खबरों को लेकर सफाई दी है और कहा है कि 20000 रुपये तक के नोट बदलने पर लोगों को कोई फॉर्म नहीं भरना होगा.

20 हजार तक के लिए कोई स्लिप या फॉर्म नहीं भरना होगा

नोट बदलने (2000 Rupee Note Withdrawal) के लिए किसी भी बैंक शाखा से नोट बदला जा सकता है. अगर उसी बैंक में आपका खाता है तो आप अपने अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं. 20 हजार तक के लिए कोई स्लिप या फॉर्म नहीं भरना होगा.

दूसरे बैंक में जहां खाता नहीं है, वहां पहचान पत्र दिखाना पड़ सकता है

2000 रुपये का नोट बदलवाने के लिए  अपने बैंक यानी जहां आपका खाता है तो कोई आईडी दिखाने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आप किसी दूसरे बैंक में जाते हैं तो आपको अपना पहचान पत्र दिखाना पड़ सकता है. केवाईसी नियमों का पालन करते हुए नोट बदल दिए जाएंगे.

एक दिन में 2000 रुपये के 10 नोट बदलने की छूट

आरबीआई ने एक दिन में 2000 रुपये के 10 नोट बदलने की छूट दी है. वहीं बैंक खाते में जमा करने की कोई लिमिट नहीं है.  23 मई से 30 सितंबर के बीच एक दिन में 20000 रुपये बदलवा सकते हैं. बैंक खाते में जमा करने की कोई सीमा नहीं है, लेकिन बैंकिंग नियम का पालन करना होगा.

यहां भी बदल सकते 2000 रुपये के नोट

ग्रामीण इलाकों के लोग बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर जाकर भी 2000 रुपये के नोट को एक्सचेंज करवा सकते हैं. लेकिन सेंटर पर सिर्फ 4000 रुपये तक के ही 2000 रुपये के नोट बदले जा सकते हैं. बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट एक बैंक की तरह की काम करते हैं. ये ग्रामीणों को बैंक अकाउंट खोलने में मदद करते हैं. वो ट्रांजैक्शन भी करते हैं.

RBI के ऑफिस में भी बदले जा सकते हैं नोट

आरबीआई के पूरे देश में 31 जगहों पर क्षेत्रीय कार्यालय हैं, लेकिन 2000 रुपये के नोट अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी,हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम में बदले जा सकेंगे. बैंक अब ग्राहकों को 2000 के नए नोट नहीं देंगे.

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस, झारखंड-बिहार

ये भी पढ़ें :नीतीश कुमार की विपक्ष को एक साथ लाने की कोशिश भाजपा के लिए चुनौती! क्या विपक्षी एकजुटता बनेगी हकीकत?

 

Related posts

SNMMCH Dhanbad: SNMMCH से हटाए जाएंगे 120 आउटसोर्सिंग कर्मचारी, अस्‍पताल में हंगामा

Manoj Singh

Chintan Shivir: आंतरिक सुरक्षा के लिए सभी राज्यों को मिलकर काम करना होगा – पीएम मोदी

Pramod Kumar

Rojgar Mela: प्रधानमंत्री कल नवनियुक्त आवेदकों को प्रदान करेंगे 71,000 नियुक्ति-पत्र

Pramod Kumar