समाचार प्लस
Breaking गुमला झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

गुमला में डायन बिसाही में दो की हत्या मामले में 19 लोगों को उम्रकैद, 11 वर्ष बाद सुनाई गयी सज़ा

19 people life sentenced in gumla for dayan bisahi

गुमला से अजित सोनी की रिपोर्ट 

Gumla News: डायन बिसाही में दो की हत्या मामले पर कोर्ट ने 19 आरोपी को दिया दोषी करार। आजीवन कारावास की सजा, 2 महिलाओं को जनअदालत लगाकर लाठी-डंडे से पीटकर की गई थी सामूहिक हत्या, 11 वर्ष के बाद सुनाई हैं सजा।

गुमला के एडीजे वन दुर्गेश चंद्र अवस्थी की अदालत ने डायन बिसाही में 2 महिलाओं की भरनो थाना क्षेत्र में सामूहिक हत्या किए जाने मामले पर सुनवाई करते हुए 19 महिलाओं को बुधवार को दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा व 25000₹ के जुर्माना लगाए हैं जुर्माना की राशि नहीं देने पर अतिरिक्त 2 साल की सजा भुगतनी पड़ सकती है। इसमें सरकारी पक्ष की ओर से अपर लोक अभियोजक मोहम्मद जावेद हुसैन ने पैरवी की थी।

घटना गुमला जिला के भरनो प्रखंड स्थित करंज थाना क्षेत्र के करौंदाजोर टुकुटोली गांव में 9 वर्ष पहले एक 11 जून 2013 को डायन बिसाही के आरोप में 2 महिलाओं में बृजेनिया इंदवार व इग्नेशिया इंदवार की हत्या सामूहिक रूप से कर दी गई थी। दोषी पाए गए आरोपियों में भलेरिया इंदवार, इमिलिया इंदवार, करिया देवी, जरल दिता इंदवार, मंगरी देवी,खिस्टीना इंदवार, चिंतामणि देवी, विनीता इंदवार ,ज्योति इंदवार,मालती इंदवार, गब्रेला इंदवार,रिजीता इंदवार,मोनिका इंदवार, करेसनिया इंदवार, नीलम इंदवार, सुशीला इंदवार, कुरमेला इंदवार, ललिता इंदवार व रोजलिया इंदवार शामिल है जिनके खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।
इस घटना के बाद पुलिस ने अगले ही दिन 12 जून 2013 को सभी आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।
अंधविश्वास में ग्रामीणों ने कर दी थी हत्या।

दर्ज प्राथमिकी के अनुसार 11 जून 2013 को जिस दिन दोनों की हत्या हुई थी उसी दिन घटना को अंजाम देने से पहले उक्त लोगों के द्वारा बैठक कर एक युवक की मौत के लिए बृजेनिया इंदवार व इग्नेशिया इंदवार को दोषी ठहराया इसी दौरान दोनों महिलाओं को जन अदालत मैं बुलाकर लाठी डंडे से पीट कर हत्या कर दी गई थी। कोर्ट ने 9 के बाद सजा सुनाई है जिस से हड़कंप मच गया है।

इसे भी पढें: Jharkhand: क्षेत्रवार वनोपज एवं कृषि उपज का डाटाबेस तैयार करें – मुख्यमंत्री हेमंत

Related posts

Bihar News : जहरीली शराब कांड को लेकर नीतीश सरकार पर बरसे पप्पू यादव, कहा – शराबबंदी पर पुनर्विचार हो

Manoj Singh

IND vs NZ 2021 का आज से आगाज, नये कप्तान और नये कोच के साथ टीम इंडिया करेगी कमाल!

Pramod Kumar

साहित्य की दुनिया में अमिट छवि छोड़ गईं Mannu Bhandari

Annu Mahli